चीन से निकलने की तैयारी में iPhone बनाने वाली कंपनी Apple, भारत में होगी शिफ्ट

  • चीन से निकलने की तैयारी में iPhone बनाने वाली कंपनी Apple, भारत में होगी शिफ्ट
You Are HereInternational
Wednesday, April 15, 2020-9:54 PM

वॉशिंगटन: चीन के साथ जारी ट्रेड वॉर की वजह से पहले ही अमेरिकी कंपनियों को खासा नुकसान उठाना पड़ा था, अब कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर लॉकडाउन ने इस समस्या को उनके लिए और बड़ा कर दिया है। आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्‍पल के मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पार्टनर विस्‍ट्रॉन कॉर्प ने इस महामारी के बाद बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने तय किया है कि वह अपनी आधी क्षमता को एक साल के अंदर चीन से बाहर भारत जैसे देशों में स्‍थापित करेगी। चीन से पूरे एशिया के लिए आईफोन तैयार होते हैं। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से विस्‍ट्रॉन कॉर्प को यह बात महसूस हो रही है कि सिर्फ देश पर ही निर्भर रहना बुद्धिमानी का फैसला नहीं हो सकता है। कंपनी ने उत्‍पादन को चीन से बाहर करने की तरफ कदम उसी समय बढ़ा दिए थे जब अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर शुरू हुआ था। विस्‍ट्रॉन और एप्‍पल की तरफ से लिए गए फैसले के बाद अब इसमें तेजी लाई गई है। विस्‍ट्रॉन भारत पर नजरें जमाए हुए हैं। यहां पर पहले से ही कुछ आईफोन्‍स का निर्माण शुरू हो चुका है।

भारत के अलावा मैक्सिको और वियतनाम भी भारत के अलावा वियतनाम और मैक्सिको भी उसके सामने दो विकल्‍पों के तौर पर हैं। इस वर्ष और अगले वर्ष तक कंपनी अपनी इस योजना के विस्‍तार में करीब एक बिलियन डॉलर खर्च करने वाली है। विस्‍ट्रॉन के चेयरमैन सिमोन लिन ने कहा,'ग्राहकों की तरफ से आने वाले मैसेज में हमें यह बात मालूम चली है कि यह एक फैसला है जिसे हमें लेना ही पड़ेगा। वे खुश हैं और इस बात को सराह रहे हैं कि हम आगे भी ऐसे कदम उठाते रहेंगे और वे हमारे साथ काम करते रहेंगे।' 

आईफोन को एसेंबल करने वाली कंपनी पेगाट्रॉन भी इसी बात पर यकीन करती है। कंपनी के सीईओ लियो साइ जांग ने कहा कि वियतनाम में साल 2021 तक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा वह नए स्‍थान के तौर पर भारत को देख रहे हैं। एप्‍पल के सबसे बड़े एसेंबली पार्टनर इनवेनटेक, जो एयरपॉड्स के लिए कंपनी की मदद करते हैं, उसका कहना है कि वह वियतनाम में यूनिट स्‍थापित करने की तरफ देख रही है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:shukdev

Latest News

Popular News