फेसबुक पर नहीं देख पाएंगे लाइक्स की संख्या, आस्ट्रेलिया में ट्रायल शुरू

  • फेसबुक पर नहीं देख पाएंगे लाइक्स की संख्या, आस्ट्रेलिया में ट्रायल शुरू
You Are HereInternational
Saturday, September 28, 2019-11:19 AM

गैजेट डेस्क : फेसबुक पर बड़ा बदलाव आने वाला है और यूज़र्स अब नहीं जान पाएंगे कि कितने लोगों ने उनके पोस्ट्स को लाइक किया है क्योंकि अब लाइक्स की गिनती आपको नहीं दिख सकेगी। शुक्रवार को कहा कि वह प्रयोग के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में ‘‘लाइक्स'' की संख्या को छिपाने वाला है। फेसबुक ने यह कदम दुनिया भर से बढ़े सामाजिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से प्रायोगिक तौर पर शुरू किया है। देश भर में फेसबुक अकांउट धारक अब शुक्रवार से पोस्ट पर मिलने वाली प्रतिक्रियाओं की संख्या और अन्य लोगों के पोस्ट पर वीडियो व्यूज को नहीं देख पायेंगे। हालांकि वे अपने पोस्ट पर लोगों की प्रतिक्रिया देख पायेंगे।

 

 

लाइक्स काउंट हटाने से फेसबुक में कैसा होगा बदलाव ?

 

 

Related image

 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि फेसबुक कोई प्रतिस्पर्धा जैसा महसूस करे।'' सोशल मीडिया साइट ने कहा, ‘‘यह एक प्रयोग है जिससे यह पता चलेगा कि लोग इस नये प्रारूप को कैसे अपनाते हैं।'' कंपनी ने कहा, ‘‘हमें आशा है कि इस प्रयोग से हमें यह भी पता चलेगा कि क्या हम इसे व्यापक तौर पर शुरू कर पायेंगे।'' दुनियाभर में 10 लाख से अधिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सोशल मीडिया की इस बड़ी कंपनी को मानसिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को लेकर काफी दबाव झेलना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के ईसेफ्टी कमिश्नर के अनुसार देश में पांच में से एक बच्चे के साइबरबुलिंग का शिकार होने की रिपोर्ट मिली है।

 

Image result for facebook hides likes count australia

 

इस समस्या ने पिछले साल उस वक्त देश भर का ध्यान खींचा जब 14 वर्षीय एक लड़की ने प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई ब्रैंड की टोपी पहने अपनी तस्वीर पोस्ट की थी और ऑनलाइन आलोचना के चलते उसने आत्महत्या कर ली थी। फेसबुक ने जुलाई में अपने अन्य प्रमुख सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर प्रायोगिक तौर पर ‘‘लाइक्स'' को छिपाने की प्रक्रिया शुरु की थी, जिसके बाद उसका यह फैसला सामने आया है। कनाडा में इंस्टाग्राम से शुरू हुआ यह प्रयोग अब तक ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और कई अन्य प्रमुख देशों में शुरू किया जा चुका है। फेसबुक ने कहा, ‘‘इसे इंस्टाग्राम पर प्रयोग किया जा चुका है । हालांकि फेसबुक और इंस्टाग्राम की खासियत अलग है और इस प्रयोग से हमें अलग-अलग आंकड़े देखने को मिलेंगे।'' हालांकि कंपनी इस बात की पुष्टि नहीं की कि यह प्रयोग कब तक जारी रहेगा


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey