दिग्गज कंपनी एप्पल को 13 साल में पहली बार लगा झटका!

  • दिग्गज कंपनी एप्पल को 13 साल में पहली बार लगा झटका!
You Are HereGadgets
Wednesday, April 27, 2016-2:19 PM

नई दिल्ली:  गैजेट की दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल को बीते 13 सालों में पहली बार झटका लगा। मंगलवार को जारी हुए दूसरी तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी की कुल कमाई में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह चीन में कंपनी के प्रदर्शन और आइफोन की बिक्री को लेकर कंपनी के अतिविश्वास को वजह माना जा रहा है, जबकि आइफोन की बिक्री में गिरावट आ रही है।

दुनिया में अब लोग आईफोन बहुत ज्यादा नहीं खरीद रहे हैं। एप्पल की रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन की शिपमेंट बीते साल 61 मिलियन से इस साल 50 मिलियन पर आ गई है। एक्सपर्ट के मुताबिकस सितंबर में अगले आईफोन की रिलीज के साथ कंपनी के मुनाफे में भी बढ़ौतरी हो सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल इसी तिमाही में ऐपल ने 58 अरब डॉलर की बिक्री की थी, जो इस साल घटकर 50 अरब डॉलर रह गई है। एप्पल की ब्रिक्री में 2003 के बाद से पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। इस तिमाही में एप्पल ने पांच करोड़ 12 लाख आईफोन बेचे, जबकि 2015 में इसी अवधि में कंपनी ने छह करोड़ 12 लाख आईफोन बेचे थे।

इस दौरान चीन में आईफोन की बिक्री में 26 फीसदी की गिरावट आई। डॉलर के मजबूत होने का भी इन परिणामों पर असर पड़ा है। इन नतीजों का असर एप्पल के शेयरों पर भी देखा गया। एप्पल के शेयर में पिछले एक साल में 20 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि बड़ी अर्थव्यस्थाओं के संकट में होने के बाद भी कंपनी ने बेहतर प्रदर्शन किया है।


Latest News