टैक्नॉलेजी ज्यादा जॉब्स नहीं पैदा करती पर सैलरी जरुर बढाती हैःजुकरबर्ग

  • टैक्नॉलेजी ज्यादा जॉब्स नहीं पैदा करती पर सैलरी जरुर बढाती हैःजुकरबर्ग
You Are HereGadgets
Friday, November 10, 2017-2:12 PM

जालंधर - फेसबुक के को -फाऊंडर और सी. ई. ओ. मार्क ज़ुकरबर्ग का कहना है कि टैक्नॉलेजी ज़रूरी नहीं कि ज़्यादा जॉब्स पैदा करे परन्तु यह कर्मचारी की सैलरी ज़रूर बढाती है। इस का फ़ायदा उन कर्मचारी को मिलता है जो अपनी इंडस्ट्री में इनोवेशन का फ़ायदा लेने के लिए ऋ -ट्रेंड होते हैं। 

 

ज़ुकरबर्ग ने कहा कि सभी लोगों के बीच इस पर बहस हो रही है कि टैक्नॉलेजी जाब्स पैदा करती है या ख़त्म। इस साल मैंने दोनों पहलूअों को देखा। टैक्नॉलेजी में सुधार के साथ कुछ इंडस्ट्रीज में ज़्यादा जाब्स पैदा हुई और कई दूसरी इंडस्ट्रीज में जाब्स ख़त्म हुई परन्तु शायद जो सब से कॉमन डायनामिक मैंने देखा वह यह कि टैक्नॉलेजी के साथ जॉब्स स्थिर बनी रहती है परन्तु एडवांस्ड टैक्नॉलेजी को आप्रेट करने के लिए लोगों को ज़्यादा ट्रेनिंग की ज़रूरत है और इस कारण उन को ज़्यादा मेहनत मिलता है।

 

ज़ुकरबर्ग ने कहा कि मैंने डंकन के बाहरी इलाको में एक विंड फार्म का दौरा किया। ओक्लाहोमा एक तेल उत्पादक देश है और वह अाज भी कुदरती गैस का तीसरा सब से बड़ा उत्पादक है परन्तु जैसे -जैसे टैक्नॉलेजी बेहतर होने के साथ लागत कम हुई है, नआ्युणयोग ऊर्जा क्षेत्र ने रफ़्तार पकड़ी। टेक्सास के बाद ओक्लाहोमा देश का दूसरा सब से बड़ा पवन ऊर्जा उत्पादक है।


Latest News