महज 2 महीनेें में ही फेल हुअा मैकबुक के लेटेस्ट वर्जन का सिक्योरिटी पैटर्न

  • महज 2 महीनेें में ही फेल हुअा मैकबुक के लेटेस्ट वर्जन का सिक्योरिटी पैटर्न
You Are HereGadgets
Thursday, November 30, 2017-11:34 AM

जालंधरः एपल ने अपने एलीट-क्लास प्रोडक्ट मैकबुक के लिए सितंबर में ही हाई सिएरा नाम से नया सॉफ्टवेयर वर्जन लांच किया था। लांच के दो महीने में ही इसके सिक्योरिटी पैटर्न में बडी खामी सामने अा गई है। तुर्की के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर लेमी एर्गिन ने मैक हाई सिएरा अॉपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले मैकबुक को अनलॉक करने का एेसा तरीका खोज निकाला है, जो किसी मामूली स्मार्टफोन से भी अासान है। यूजरनेम में रूट लिखिए, पासवर्ड को खाली छोड दीजिए और 2-3 बार एंटर बटन दबाइए। एेसा करते ही कोई भी मैकबुक अनलॉक हो जाता है। इसके बाद यूजर मैक की एडमिनिस्ट्रेटिव सेटिंग, सिक्योरिटी सेटिंग और इंटरनेट जैसी सभी सेवाओं में एक्सेस ले सकता है, वायरस अटैक भी करवा सकता है।

 

इधर एपल ने ब्लॉग लिखकर कहा है कि, जल्द ही सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाएगा। जब तक अपडेट नहीं होता, यूजर अपने मैक को नजरों से दूर ना करें। एपल सिक्योरिटा फोरम को दो हफ्ते पहले ही रूट लॉगइन बग का पता चल गया था। फोरम ने कंपनी को अागाह भी किया था, लेकिन कोई एक्शन नहीं हुअा। यूनिवर्सिटी अॉफ सरे के टेक एक्सपर्ट प्रोफेसर एलन वुडवार्ड ने इसे एपल के लिए शर्मनाक स्थिति बताया। इस खामी को पब्लिक प्लेटफार्म पर शेयर करने की वजह सो एर्गिन की भी अालोचना हो रही है, क्योंकि इससे तमाम मैक यूजर्स की सुरक्षा खतरें में अा गई है।

 

टेक दिग्गज एपल के तीन मेजर प्रोडक्ट है- अाईफोन, अाईपैड और मैकबुक। एपल के लैपटॉप को मैकबुक कहा जाता है, जो मैक अॉपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसकी कीमत 60 हजार से डेढ लाख रुपए तक रहती है। 25 सितंबर को मैक का 14वां वर्जन मैक अोएस हाई सिएरा-10.13 लांच किया गया था। इसी मे अब खामी सामने अाई है।

 

एपल ने कहाः पासवर्ड को खाली ना छोडें यूजर, सपोर्ट फोरम की हेल्प लें या फिर डिसेबल रूट यूजर करें

एपने ने ब्लॉग लिखकर यूजर्स को बताया कि इस बग से कैसे बचे। एपल ने लिखा -रूट लॉगइन के जरिए सॉफ्टवेयर अपडेट देंगे। पासवर्ड फील्ड को भी खाली न छोडें। कोई न कोई मजबूत पासवर्ड जरूर सेट करें। कोई समस्या अाने पर यूजर https://support.apple.com/en-us/HT 204012 लिंक पर सहायता ले सकते है या इस प्रोसेस का पालन कर सकते हैः

 

- एपल मेन्यू में जाएं। यूजर एंड ग्रुप पर क्लिक करें। लॉक अाइखन पर क्लिक करें। यूजर नेम, पासवर्ड डालें।

 

- लॉगइन अॉप्शन-जॉइन-अोपन डायरेक्टरी यूटिलिटी पर क्लिक करें।

 

-लॉक अाइकन पर क्लिक करें। दोबरा यूजरनेम, पासवर्ड डालें। डायरेक्टरी यूटिलिटी के मेन्यू बार में एडिट अॉप्शन पर जाकर डिसेबल रूट यूजर करें।
 


Latest News