नहीं हो रही फोन की बैटरी चार्ज तो जानें समाधान

  • नहीं हो रही फोन की बैटरी चार्ज तो जानें समाधान
You Are HereGadgets
Thursday, July 14, 2016-5:49 PM

जालंधर - स्मार्टफोन खरीदने के बाद अक्सर सबसे पहली समस्या फोन की बैटरी की आती है। स्मार्टफोन की धीमी चार्जिंग तो अब आम समस्या बन गई है किंतु फोन की बैटरी चार्ज ही नहीं होना एक बड़ी समस्या है। आज हम आपको स्मार्टफोन की बाटरी चार्ज ना होने के कारण और उनके समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं।
1. खराब यूएसबी -
अगर आपका स्मार्टफोन काफी देर से चार्जिंग पर लगा है और बैटरी की प्रतिशत बढ़ नहीं रही तो इसका मतलब है कि वह चार्ज नहीं हो रहा। ऐसे में हो सकता है कि फोन की यूएसबी में समस्या हो। 
उपाय:
यूएसबी की समस्या का पता लगाने के लिए अपने फोन को किसी अन्य यूएसबी से कनेक्ट करें और देखें कि वह चार्ज हो रहा है या नहीं। यदि चार्ज ठीक से हो रहा है तो आपको फोन के यूएबसी को बदलने की जरूरत है जिसके बाद आप चा​र्ज न होने की समस्या से निजात पा सकते हैं।
2. फोन में पानी जाना -
अक्सर फोन का उपयोग करते समय उसे गीले हाथों से अधिक पसीने में उपयोग करने से उसके अंदर अनजाने में ही पानी चला जाता है। जिसके कारण घंटो चार्जिंग पर लगा रहने के बावजूद फोन चार्ज नहीं हो पाता।
उपाय:
इसके लिए सबसे पहले फोन को ओपेन करें और उसकी बैटरी को बाहर निकालें हो सके तो उसे ड्रायर से सुखा लें। यदि फोन में इनबिल्ट बैटरी दी गई है तो इसके लिए आपको उसे सर्विस सेंटर या किसी रिपे​यरिंग की दुकान पर ले जाना होगा।
3. चार्जिंग पोर्ट में डस्ट -
आप बेशक फोन की कितनी ही संभाल क्यों न करते हों किंतु उसके पोर्ट में धूल-मिट्टी की तरफ शायद ही आपका ध्यान जाता होगा। कई बार पोर्ट में धूल जमा हो जाती है जिसके कारण फोन चार्ज नहीं हो पाता और आपको उसे रिपेयर करवाने के लिए जाना पड़ता है।
उपाय:
फोन चार्ज नहीं हो रहा तो उसे सर्विस सेंटर में देने से पहले एक बार उसके चार्जिंग पोर्ट को चेक कर लें ताकि कहीं उसमें धूल जमा ना हुई हो। यदि ऐसा है तो पहले उसकी डस्ट साफ करें और फिर फोन को चार्ज करें। हो सकता है कि ​इसके बाद फोन चार्ज होना शुरू हो जाए।
4. सॉफ्टवेयर में समस्या -
अधिकतर उपभोक्ता फोन में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को अनदेखा कर देते हैं। जिनमें कई बार फोन की बैटरी से जुड़े अपडेट भी शामील होते हैं। ऐसे में पुराना सॉफ्टवेयर होने पर भी फोन चार्ज नहीं होता।
उपाय:
इसके लिए जरूरी है कि आप फोन में आने वाले अपडेट पर ध्यान दें और समय-समय पर नए सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें। ताकि भविष्य में आपको अपडेट ना करने की वजह से फोन की बैटरी चार्जिंग में कोई समस्या न आए।


Latest News