फोन की बैटरी को सुरक्षित रखने के आसान से टिप्स

  • फोन की बैटरी को सुरक्षित रखने के आसान से टिप्स
You Are HereGadgets
Sunday, May 22, 2016-6:14 PM

जालंधर - बैटरी फोन का एक अहम हिस्सा है, लेकिन बैटरी की समस्या आपको काफी परेशानी में डाल सकती है। आपको मालूम होनी चाहिए कि बैटरी को लेकर थोड़ी सी असावधानी आपके लिए बेहद खरतनाक हो सकती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी को न सिर्फ लंबे समय तक चला सकेंगे बल्कि सुरक्षित भी रख सकेंगे।
नए फोन को पूरी तरह चार्ज करें -
जब आप नया फोन खरीदते हैं तो पहली बार चार्जिंग पर लगाने से पहले बैटरी 10 फीसदी से भी नीचे आनें दें। जब बैटरी बिल्कुल कम हो जाए तो उसे चार्जिंग पर लगाएं और बैटरी के फुल होने पर ही उसे अनप्लग करें। इससे आपके फोन की बैटरी परफाॅर्मेंस बेहतर होगी। 
फोन चार्जिंग पर लगाकर बात न करें -
अक्सर हम फोन को चार्जिंग पर लगाकर बातें करते रहते हैं लेकिन ध्यान रहे कि यह बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसी कई वारदात हुई हैं जिनमें फोन को चार्जिंग पर लगाकर बात करने से बैटरी फट गई।
फोन को बार-बार चार्जिंग पर न लगाएं -
फोन को बार-बार चार्जिंग पर लगाने से आप फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे 1,000 बार चार्ज होने वाली बैटरी महज 700 बार ही चार्ज हो पाती है। ऐसे में कोशिश करें कि फोन को जब आप चार्जिंग पर लगाएं तो पूरी तरह चार्ज होने पर ही अनप्लग करें। इससे अपके फोन की बैटरी न सिर्फ बेहतर परफाॅर्मेंस देगी बल्की ज्यादा दिनों तक भी चलेगी।
बैटरी फूल गई है तो तुरंत निकालें -
यदि आपको लग रहा है कि आपके फोन की बैटरी फूल गई है तो आप इसे तुरंत ही फोन से निकाल दें। क्योंकि फोन की बैटरी फूलना बेहद ही खतरनाक है और इससे ब्लास्ट भी हो सकता है। 
फोन बैटरी को ऐसे ही कहीं पर न फेंके-
अगर आपके फोन की बैटरी खराब हो गई है और आपने नई बैटरी लगा ली है तो पुरानी बैटरी को यूं हीं कहीं पर ना फेंके और न हीं उसे घर पर रखें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। खास कर उन छोटे बच्चों के लिए जो अक्सर चीजों को मुंह में डाल लेते हैं। खराब बैटरी को कलेक्शन सेंटर में जमा कर दें। कई मोबाइल कंपनियों ने ऐसे वेस्ट के लिए अर्थात मोबाइल और इलेक्ट्राॅनिक सामान के कचरे को इकट्ठा करने के लिए कलेक्शन सेंटर बना रखें हैं।
नकली चार्जर से फोन चार्ज ना करें -
हर समय चार्जर लेकर न चलने की आदत में अक्सर हम किसी भी चार्जर का उपयोग कर लेते हैं और चार्जर खराब होने पर सस्ते चार्जर को खरीद लेते हैं, लेकिन यह चार्जर आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें चार्जिंग के लिए वोल्टेज का कोई पैमाना नहीं होता और इससे फोन को नुकसान पहुंचता है। कोशिश करें जिस ब्रांड का फोन हो उसी ब्रांड का चार्जर खरीदें। 
मल्टीपल चार्जर का उपयोग न करें -
बाजार में कुछ ऐसे मल्टीपल चार्जर मिलते हैं, जिसके एक ही पोर्ट में कई सारे चार्जर अटैच होते हैं। कोशिश करें कि इस तरह के चार्जर का प्रयोग न करें। क्योंकि इसमें आपके फोन को कितना वोल्ट पर चार्ज किया जा रहा है इसके बारे में कुछ पता नहीं चलता। इससे फोन के खराब होने की संभावनाएं अधिक हो जाती है।
फोन की बैटरी पूरी खत्म न होने दें -
मोबाइल फोन में लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया जाता है। बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही चार्जिंग पर लगा दें। कोशिश करें कि बैटरी की पावर 20 फीसदी से कम ना होने पाए। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लम्बे समय तक काम करती रहेगी।


Latest News