स्मार्टफोन की स्टोरेज को बचाने में मदद करेंगे ये तरीके

  • स्मार्टफोन की स्टोरेज को बचाने में मदद करेंगे ये तरीके
You Are HereGadgets
Sunday, April 10, 2016-11:49 AM

जालंधर : बहुत सी स्मार्टफोन कम्पनियां 16 जीबी की जगह 32 जीबी की स्टोरेज की आॅप्शन को प्राथमिकता देने लगी है लेकिन आईफोन में अभी भी 16 जीबी स्टोरेज की शुरूआती स्टोरेज मिलती है और इसमें माइक्रोएसडी कार्ड भी नहीं डाला जा सकता। ऐसे में स्टोरेज की समस्या होना आम बात है। अगर आपके पास भी आईफोन का 16 जीबी वाला वैरिएंट है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं -

1. जो लोग बहुत सी मूवीज, गानें, बुक्स आदि अपने फोन में स्टोर रखते हैं उनके लिए वाई-फाई रिडर और स्टोरेज ड्राइव आपके लिए है। इसके लिए यूजर के पास 2,000 रुपए और 3,000 रुपए तक में बहुत से आॅप्शन्स हैं जिसमें किंगस्टन और सैनडिस्क शामिल है। इससे यूजर वायरलैस तरीके से हार्ड ड्राइव और माइक्रोएसडी कार्ड में डाटा स्टोर कर सकता है और इसके लिए इंटरनैट कनैटिविटी की जरूरत भी नहीं है।

2. आईफोन में पड़ी फोटोज भी डाटा स्टोरेज पर प्रभाव डालती हैं इसलिए सबसे अच्छा है कि गूगल ड्राइव और ड्राप बाक्स में पुरानी फोटोज का बैकअप रख लिया जाए। हालांकि इसके लिए वाई-फाई कनैक्शन या डाटा पैक होना जरूरी है।   

3. हर पुराना मैसेज जरूरी नहीं होता, हालांकि मैसेज जीबी में तो डाटा स्टोर नहीं करते लेकिन आईमैसेज थोड़ी स्पेस को बचाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अच्छा है कि पुराने मैसेज डिलीट कर दिया करें और नए एप से भी दूर रहें। 

4. एप्स भी स्मार्टफोन की बहुत सी स्टोरेज कम कर देते हैं इसलिए अगर आपके फोन ऐसे एप्स है जो स्मार्टफोन की स्टोरेज को कम कर रहे हैं तो उन्हें डिलीट कर दें।

5. सैटिंग्स में जाकर फोटोज में कीप नार्मल फोटोज को आॅफ कर दें। इससे एचडीआर आॅन होने पर डुप्लीकेट फोटोज फोन में सेव नहीं होंगी जिससे फोन की मैमोरी पर कम असर पड़ेगा।