सैमसंग फोन की जगह अब Redmi K20 Pro यूज करेंगे इसरो चीफ!

  • सैमसंग फोन की जगह अब Redmi K20 Pro यूज करेंगे इसरो चीफ!
You Are HereGadgets
Wednesday, February 26, 2020-12:50 PM

गैजेट डैस्क: शाओमी इंडिया के एमडी और ग्लोबल वीपी मनु कुमार जैन ने घोषणा करते हुए बताया है कि शाओमी पहला ब्रांड होगा जो भारत के स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम NavIC के साथ फोन लॉन्च करेगा। उन्होंने ट्विटर पर तस्वीर भी शेयर की हैं जिमें वे इसरो चेयरमैन डॉ. के शिवन को Redmi K20 Pro देते हुए नजर आ रहे हैं।

PunjabKesari

ट्विटर यजर्स ने गौर किया कि शिवन की पॉकेट में सैमसंग का पुराना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy Note 8 दिख रहा है। संभव है कि शाओमी उनके फोन को Redmi K20 Pro से रिप्लेस करना चाहता हो। शाओमी का इशारा है कि शिवन को अपना पुराना फोन बदलकर नए पॉप-अप कैमरे वाला Redmi K20 इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

आपको बता दें कि जनवरी में क्वालकॉम ने तीन नए चिपसेट स्नैपड्रैगन 720G, 662 और 460 लॉन्च किए हैं, जिनके साथ जीपीएस के मेड इन इंडिया विकल्प NavIC की सपोर्ट को शामिल किया गया है। इस नेविगेशन सिस्टम को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने डिवैल्प किया है।

PunjabKesari

आखिर क्यों खास है NavIC नेविगेशन सिस्टम

इस नेविगेशन सिस्टम को साफ तौर पर केवल भारत पर फोकस करने के लिए बनाया गया है। इसरो का दावा है कि GPS के मुकाबले यह ज्यादा सटीक जानकारी देगा और यूजर्स को 5 मीटर तक की पोजीशन एक्युरेसी मिल सकेगी।

  • अगर आपके मन में सवाल हो कि GPS के बावजूद हमें NavIC की जरूरत क्यों पड़ी है तो आपको बता दें कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान यूएस ने भारत को पाकिस्तानी सेना से जुड़ा GPS डेटा देने से इनकार कर दिया था। ऐसे में भारत को पहली बार सैटलाइट नेविगेशन सिस्टम की जरूरत महसूस हुई थी। लगभग दो दशक के बाद अब इसरो ने क्वालकॉम और शाओमी से भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन्स में NavIC इंटीग्रेट करने की बात की है।

 


Edited by:Hitesh

Latest News