रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया अहम कदम, दोगुनी की प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया अहम कदम, दोगुनी की प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता
You Are HereNational
Thursday, August 5, 2021-11:51 AM

गैजेट डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पर्यावरण को बचाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने कहा है कि अब वह अपनी प्लास्टिक बोतलों (PET Bottles) को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करेगी। इससे करोड़ों प्लास्टिक की बोतलों का सफाया हो जाएगा। उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजना के लिए प्लास्टिक रिसाइकिलिंग और कचरा प्रबंधन कंपनी Srichakra Ecotex India Pvt Ltd बनाई गई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में एक नया प्लांट भी लगाया जाएगा जहां PET बोतलों को रिसाइकिल कर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर (PSF) बनाया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि Recron ब्रांड के नाम से कंपनी रूई जैसा फाइबर तैयार करती है जो तकियों इत्यादि में भरने के लिए काम आता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का टारगेट PET बोतल रिसाइकिल करने की अपनी क्षमता को बढ़ाकर दोगुने से अधिक करना है ताकि इस्तेमाल की हुई करीब 500 करोड़ PET बोतलों को रिसाइकिल किया जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक इस कदम से देश में ग्राहक के इस्तेमाल बाद 90% से अधिक PET बोतलों को रिसाइकिल किया जा सकेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस प्लान से देश में नए उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा। वो कचरे के ढलावों से इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक पैकिंग को रिसाइकिल के लिए एकत्रित करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस पहल से देश के पर्यावरण को काफी फायदा होगा।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh