WhatsApp ने किया ये बड़ा ऐलान- अब चैटबैक के लिए देने होंगे पैसे, बैकअप नियमों में आया ये बदलाव

  • WhatsApp ने किया ये बड़ा ऐलान- अब चैटबैक के लिए देने होंगे पैसे, बैकअप नियमों में आया ये बदलाव
You Are HereNational
Tuesday, January 30, 2024-4:27 PM

गैजेट डेस्क: WhatsApp में मिलने वाला चैटबैक का फीचर उपयोगकर्त्ताओं के लिए काफी ज़रुरी है। ये ऐप का फ्री फीचर है, जिसे यूज़ करने के लिए किसी को कोई भी पैसा देने की ज़रुरत नही होती। WhatsApp बैकअप के लिए आपको अलग से स्पेस की ज़रुरत नही होती। मौजूदा समय में चैट बैकअप Google Drive पर होता है।

PunjabKesari

इसे लेकर कंपनी ने बड़ा ऐलान किया है कि अब WhatsApp का चैट बैकअप Gmail स्पेस में ही काउंट होगा। हर जीमेल यूज़र्स को 15GB फ़्री स्पेस मिलती है। इस फ्री स्पेस में आप ईमेल और गूगल ड्राइव, गूगल फ़ोटोज़ के बैकअप रख सकते हैं। नए एडिशन के तौर पर इस 15GB में WhatsApp का चैट बैकअप भी शामिल होगा।

PunjabKesari

इन लोगों को आएगी मुश्किल-

लोगों का कहना है कि वॉट्सऐप फ़ोटोज-वीडियोज शेयर करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है, लेकिन अब अगर इसका बैकअप जीमेल में होगा तो इससे 15 जीबी मिलने वाली स्पेस फुल हो जाएगी। स्पेस फुल होने से ईमेल भेजने और रिसीव करने में दिक्कत आएगी और इसके लिए आपको Google One सब्सक्रिप्शन की जरूरत होगी।

PunjabKesari

इतने रुपए में मिलती है Google One सब्सक्रिप्शन -

Google एक पेड सर्विस के रुप में One सब्सक्रिप्शन देता है। इसका शुरूआती मंथली पैक 130 रुपए में 100 जीबी स्पेस के साथ अवेलेबल है। दूसरा टॉप प्लान है, जिसमें गूगल 1TB की स्टोरेज देता है और इसकी कीमत 650 रुपए प्रति माह है। इसके अलावा 1300 रुपए में वार्षिक प्लान भी खरीद सकते हैं।

ये है सॉल्यूशन-

वहीं हम आपके लिए जीमेल में कम स्पेस के लिए सॉल्यूशन लेकर आए हैं। आप WhatsApp चैट बैकअप लेते समय फ़ोटोज़ वीडियोज बैकअप को अनचेक कर सकते हैं। इससे बैकअप स्पेस बचेगा और गूगल ड्राइव भी फुल नही होगी।  इसके अलावा चैट ट्रांसफ़र टूल का यूज भी कर सकते हैं। सेकेंड ऑप्शन में आप जिस भी चैट का बैकअप चाहते हैं उसे ईमेल में एक्सपोर्ट करें। यहां आप चैट ट्रांसफ़र टूल का यूज करके पुराने फ़ोन का वॉट्सऐप चैट बैकअप नए फ़ोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। 

 

 


Edited by:Radhika

Latest News