परीक्षा के समय offline हुआ पूरा एलजीरिया, बंद हुए मोबाइल्स व फिक्स्ड लाइन कनैक्शन्स

  • परीक्षा के समय offline हुआ पूरा एलजीरिया, बंद हुए मोबाइल्स व फिक्स्ड लाइन कनैक्शन्स
You Are HereLatest News
Friday, June 22, 2018-4:59 PM

जालंधर : उत्तरी अफ्रीका के एक देश एलजीरिया में हाई स्कूल परीक्षा के दौरान पूरे देश को ऑफलाइन कर दिया गया। छात्र किसी भी तरह परीक्षा के दौरान नकल ना कर सकें इसी वजह से यह ठोस निर्णय लिया गया। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा के दौरान मोबाइल व फिक्सड इंटरनैट कनैक्शन्स को पूरे देश में 2 घंटों के लिए बंद कर दिया गया और इससे 2,000 एग्जाम सेंटर्स प्रभावित हुए। 

 

पेपर लीक होने से रोकने के लिए मैटल डिटैक्टर्स को सेंटर्स की एंट्रैस पर लगाया गया। ताकि मोज़ों में स्टाफ या  छात्र इंटरनैट को सपोर्ट करनी वाली कोई भी डिवाइस अंदर ना ला सकें। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान एलजीरिया में फेसबुक को भी बंद किया गया। 

 

एग्जाम सेंटर्स में लगाए गए सैल फोन जैमर्स

परीक्षा के दौरान नकल होने से रोकने के लिए एग्जाम सेंटर्स में सैल फोन जैमर्स लगाए गए। देश के शिक्षा मंत्री नोरिया बैंनगहब्रीट ने बताया है कि पूरे देश में इटरनैट एक्सैस को बंद करने के लिए मोबाइल फोन जैमर्स लगाए गए इसके अलावा जहां इन एग्जाम पेपर्स को प्रिट किया जाता है वहां सर्विलेंस कैमरे इंस्टॉल किए गए। खास तौर पर 700,000 छात्रों को नकल मारने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया। 

 

एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों से यहां नियमों का उल्लंघन हो रहा था। वर्ष 2016 में टैस्ट से जुड़े प्रश्न परीक्षा से पहले व चलते समय ऑनलाइन लीक किए गए थे। इसी बात पर ध्यान देते हुए उस समय सोशल मीडिया के एक्सैस को बंद किया गया था लेकिन यह असफल रहा था। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh