इस काम आ सकता है Drone

  • इस काम आ सकता है Drone
You Are HereInternational
Thursday, July 30, 2015-7:35 PM

वाशिंगटन : ग्रामीण इलाकों से नैदानिक प्रयोगशालाओं (जांच घर) तक खून के नमूने को ले जाने के लिए ड्रोन का प्रयोग किया जा सकता है। नए अध्ययन के अनुसार मानव रहित हवाई वाहन से 40 मिनट तक की यात्रा से सामान्य और नियमित रक्त परीक्षण के परिणाम में कोई अंतर नहीं आता।

अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि विकासशील देशों के एेसे इलाकों के करोड़ों लोगों के लिए अच्छी खबर है जहां सड़क यातायात अधिक सुगम नहीं है क्योंकि ड्रोन के जरिए स्वास्थ्यकर्मी आसानी से इलाज के लिए जरूरी जांच और उपचार के लिए शहर में स्थित प्रयोगशालाओं में नमूनों को भेज सकेंगे। अधिकतर रक्त जांच ग्रामीण चिकित्सालयों से अधिक दूरी पर स्थित प्रयोगशालाओं में किए जाते हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में पैथोलॉजिस्ट टिमोथी अमुकेले का मानना है ‘‘जैविक नमूने बहुत ही संवेदनशील और नाजुक हो सकते हैं।’’ अमुकेले का मानना है कि यह इस तरह का पहला अध्ययन है जिसमें ड्रोन से रक्त नमूनों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया गया। इस दौरान सोडियम, ग्लूकोज और आरबीसी समेत कुछ अन्य जांच की गईं। अमुकेले ने कहा कि ड्रोन से लाए गए रक्त नमूने और केंद्र पर जाकर संबंधित व्यक्ति द्वारा खून के नमूने की जांच के परिणाम कोई अंतर नहीं था और वास्तव में उस पर उड़ान भर के ले जाने का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।


Latest News