सूक्ष्म गुरत्व में रोबोट करेंगे कूद फांद

  • सूक्ष्म गुरत्व में रोबोट करेंगे कूद फांद
You Are HereInternational
Monday, September 7, 2015-8:44 PM

वाशिंगटन : एक एेसे मजबूत कवच वाले ‘हेज्हॉग’ रोबोट का विकास किया गया है जो क्षुद्रग्रह अथवा धूमकेतु जैसे छोटे ग्रहों के बारे में पता लगाएगा। यह पहियों पर चलने के बजाय सतह पर कूद कर और कलाबाजी खाते हुए एक जगह से दूसरी जगह जाने में सक्षम है। रोबोट के लिए हेज्हॉग एक नई अवधारणा है जिसे विशेष तौर पर छोटे ग्रहों को पार करने की चुनौती को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

इस परियोजना का विकास पासाडेना में नासा के जेट प्रोपल्शन लैबरॉटरी (जेपीएल), कैलिफॉर्निया में स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय और कैम्ब्रिज में मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त रूप से कर रहे हैं। जेपीएल दल के नेतृत्वकर्त्ता इस्सा नेसन्स ने कहा ‘‘हेज्हॉग अलग तरह का रोबोट है जो पहिए पर चलने के बजाय कूदता है और कलाबाजी खाता है। इसका आकार घन की तरह है और इसे इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि यह किस तरफ से उतरता है।’’  

मूल अवधारणा कीलों के साथ एक घन की है जो नाचते हुए और आंतरिक फ्लाइव्हील को रोकते हुए आगे बढ़ता है। कील रोबोट को कठोर भाग से बचाता है और कूदते तथा हिलोरे लेते समय पैर की तरह काम करता हैै। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक और जेपीएल हेज्हॉग के प्रोटोटाइप का परीक्षण नासा के सी-9 विमान के साथ सूक्ष्म गुरत्व अनुसंधान के लिए इस साल जून में किया गया।


Latest News