बुजुर्गों को कम दूरी का रास्ता तय करने में मदद करेगा 4 व्हीलर स्टैपर साइकिल

  • बुजुर्गों को कम दूरी का रास्ता तय करने में मदद करेगा 4 व्हीलर स्टैपर साइकिल
You Are HereLatest News
Wednesday, June 6, 2018-10:54 AM

- सफर तय करते समय होगी टांगों की एक्सरसाइज

जालंधर : बुजुर्ग व्यक्तियों को कम दूरी का रास्ता तय करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। बीमारियों के बढ़ने से चलते समय उनकी टांगों में दर्द होने लगता है व कइयों की तो सांसें फूल जाती हैं। इन्हीं कारणों को ध्यान में रखते हुए ऐसा 4 व्हीलर साइकिल तैयार किया गया है जो बुजुर्गों को आसानी से रास्ता तय करवाने में काफी मदद करेगा। 

 

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह सफर तो तय करवाएगा ही इस दौरान चालक के एब्स और बैक की एक्सरसाइज भी होती रहेगी जिससे मांसपेशियां मजबूत होंगी और तंदरुस्ती मिलेगी। इस 4ciclet  नामक स्टैपर साइकिल को स्ट्रीट व्हीकल निर्माता कम्पनी कार्पी द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि चालक को बस इसके ऊपर बैठ कर या खड़े हो कर फुटबोर्ड्स को ऊपर व नीचे की ओर मूव करवाना होगा जिसके बाद यह साइकिल आसानी से टॉर्क पैदा कर आगे की ओर बढ़ने लगेगा। 

PunjabKesari

 

एनर्जी एफीशिएंट डिजाइन

कम्पनी ने इसके डिजाइन को काफी एनर्जी एफीशिएंट बनाया है, यानी यह थोड़ी-सी मशक्कत से पावर पैदा कर आगे की ओर बढने लगता है। इसमें 12 इंच साइज के टायर लगाए गए हैं जो इसे आकार में छोटा बनाते हैं जिससे इसे आसानी से साथ ले जाया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

अधिकतम 32 km/h की रफ्तार

कार्पी कम्पनी ने बताया है कि इसे अधिकतम 32 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर चलाया जा सकता है। इसे पार्क करना काफी आसान है क्योंकि इसमें किसी भी तरह का स्टैंड नहीं लगा है। सामान को रखने के लिए इसमें एक कैरियर की सहूलियत भी दी गई है। 

PunjabKesari

 

टायरों में लगीं ट्विन डिस्क ब्रेक्स

इस 4 व्हीलर साइकिल को काफी सुरक्षित बनाया गया है। कम्पनी ने इसके टायरों में ट्विन डिस्क ब्रेक्स लगाई हैं जो आसानी से ब्रेक लगाने पर इसे रोकने में मदद करती हैं। एक बड़े व्हील वाले वर्जन को स्पोर्टी लुक में उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है जिसमें डुअल सस्पैंशन की भी सपोर्ट दी गई होगी। 

PunjabKesari

 

शहर, पार्क व हवाई अड्डे पर कर सकते हैं उपयोग

कम्पनी ने बताया है कि इस वाहन की उपयोगिता असीमित है। इसे खास तौर पर शहर, पार्क, पर्यटन व हवाई अड्डे पर उपयोग के लिए बनाया गया है। इसे सबसे पहले बाल्कान्स के एक देश रोमाना में उपलब्ध किया जाएगा।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News