टैक्सी के मुकाबले काफी सस्ती पड़ेगी नई परिवहन प्रणाली (देखें वीडियो)

  • टैक्सी के मुकाबले काफी सस्ती पड़ेगी नई परिवहन प्रणाली (देखें वीडियो)
You Are HereGadgets
Monday, June 18, 2018-5:48 PM

जालंधर : यात्रियों को कम समय में सुरक्षित तरीके से सफर करवाने के लिए परिवहन की नई तकनीक को लाने का फैसला लिया गया है। शिकागो इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट ने एलन मस्क की बोरिंग कम्पनी के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है जिसके तहत अंडरग्राउंड एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम बनाया जाएगा। यातायात की इस नई प्रणाली के जरिए 4 गुणा तेजी से सफर किया जा सकेगा और यह टैक्सी में सफर करने से काफी सस्ता भी पड़ेगा। 

 

इस तकनीक को एलन मस्क की द बोरिंग कम्पनी डिजाइन करेगी और बाद में मेंटेनेंस करने का जिम्मा भी इसी कम्पनी का होगा। जानकारी के मुताबिक यह तकनीक लोगों को शिकागो डाउनटाउन के ब्लोक 37 से O'Hare एयरपोर्ट तक लाने ले जाने में मदद करेगी। माना जा रहा है कि इस एयरपोर्ट के जरिए सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है जिस वजह से अब इस नई तकनीक को लाने का प्लैन बनाया गया है। 

 

इलैक्ट्रिक पोड में बैठ सकेंगे 16 यात्री

इस अंडरग्राउंजड एक्सप्रैस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के लिए द बोरिंग कम्पनी खास स्केट्स (skates) नामक इलैक्ट्रिक पोड़ तैयार करेगी जिनकी तस्वीर कम्पनी ने जारी कर दी है। इसमें 8 से 16 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी। 

PunjabKesari

 

240km/h की होगी रफ्तार

इन इलैक्ट्रिक पोड्स को 240 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ाया जाएगा, जिससे बहुत ही कम समय में सफय तय होगा और देखते ही देखते यात्री एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। इससे 24 किलोमीटर की यात्रा को मात्र 12 मिनटों में तय किया जा सकेगा। 

 

एक दिन में 20 घंटे मिलेगी यह सर्विस

शिकागो लूप सर्विस को एक दिन में 20 घंटों तक उपयोग में लाया जाएगा। हफ्ते के सातों दिन यह परिवहन प्रणाली काम करेगी। इस पोड को स्टेशन पर सिर्फ 30 सैकेंड के लिए रोका जाएगा ताकि निर्धारित किए गए समय पर ही यह पूरी प्रक्रिया काम करे। 

PunjabKesari

 

यात्रियों को मिलेगी Wi-Fi की सुविधा

एलन मस्क की द बोरिंग कम्पनी (The Boring Company) ने ब्यान में कहा गया है कि बैटरी पावर्ड स्केट्स नामक पोड को टैस्ला मॉडल X की चासी से मॉडिफाइड कर बनाया जाएगा। यह क्लाइमेट कन्ट्रोल तकनीक पर काम करेगा और इसमें सामान रखने के साथ Wi-Fi की सुविधा भी मिलेगी। कम्पनी ने बताया है कि इस नई तकनीक पर काम करते समय सड़क की उपरी सतह पर किसी भी तरह की आवाज़ नहीं आएगी व हलचल भी महसूस नहीं होगी।
 


Edited by:Hitesh

Latest News