विंडोज़ 10 यूजर्स के लिए अलर्ट, गलती से भी ओपन न करें यह फाइल

  • विंडोज़ 10 यूजर्स के लिए अलर्ट, गलती से भी ओपन न करें यह फाइल
You Are HereGadgets
Thursday, November 21, 2019-2:30 PM

गैजेट डैस्कः दुनिया भर में डाटा प्राइवेसी और साइबर सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरे हैं। हाल ही के कुछ वर्षों में साइबर अटैक के कई मामले सामने आए हैं। व्हाट्सएप समेत कई दिग्गज कंपनियां इन हमलों का शिकार हो चुकी हैं। माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 भी इससे अछूता नहीं रहा है। साइबर सिक्यॉरिटी फर्म ट्रस्टवेव स्पाइडरलैब्स ने ऐसे फिशिंग कैंपेन का पता लगाया है जिसमें विंडोज़ यूजर्स को ईमेल के जरिए एक रैंसमवेयर इंफेक्टेड (वायरस वाली) फाइल भेजी जाती है। यह फाइल माइक्रोसॉफ्ट विडोंज़ 10 के अपडेट के तौर पर भेजी जा रही है। जैसे ही यूजर इसको इंस्टाल करने के लिए क्लिक करता है तो सिस्टम एक साइबॉर्ग (Cyborg) रैंसमवेयर से इंफेक्टेड हो जाता है। लिहाजा यूजर्स को इसे ओपन करने से बचना चाहिए।

PunjabKesari

इस तरह करें फाइल की पहचान

अगर विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर कोई आपको ईमेल आता है जिसमें 'Install Latest Microsoft Windows Update now!' या फिर 'Critical Microsoft Windows Update!' लिखा हो तो ऐसी किसी भी फाइल पर क्लिक न करें। लेकिन अगर आप इस अपडेट फाइल को इंस्टाल कर चुके हैं तो लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें लिखा होगा, 'प्लीज इंस्टॉल द लेटेस्ट क्रिटकल अपडेट फ्रॉम माइक्रोसॉफ्ट अटैच्ड टु दिस ईमेल।' इस फाइल को इंस्टॉल न करें।

PunjabKesari

आपको बता दें कि यह फाइल JPG फाइल एक्सटेंशन के साथ आती है लेकिन इसमें फोटो न होकर .NET फाइल होती है जो आपकी डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल कर देती है। 

PunjabKesari

इस मैलवेयर ने बनाया व्हाट्सएप को भी अपना शिकार

भारत में व्हाट्सएप हैकिंग का शिकार हो चुका है, जिसके बाद इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने सभी यूजर्स को व्हाट्सएप को फौरन अपडेट करने को कहा है। जो खामी सामने आई है उसमें मैलिशस वीडियो फाइल भेजकर हैकर यूजर को हैकिंग का शिकार बना सकते हैं। वहीं व्हाट्सएप के जरिए उनकी जासूसी भी की जा सकती है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh