आज है एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • आज है एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें
You Are HereGadgets
Monday, February 24, 2020-12:44 PM

गैजेट डैस्क: आज यानी 24 फरवरी को एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का जन्मदिन है जिन्होंने टैक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाई है। एप्पल के पहले iPhone को लॉन्च कर उन्होंने मोबाइल फोन्स में क्रांति लाने का काम किया। स्टीवन पॉल जॉब्स का जन्म 24 फ़रवरी 1955 में सैन फ्रांसिस्को में हुआ। स्टीव जॉब्स ने 1974 में पोर्टलैंड, ओरेगोन में रीड कॉलेज से ग्रेजुएशन की जिसके बाद एक कंपनी में वीडियो गेम डिजाइनर के तौर पर नौकरी शुरू की और पैसा जमा करना शुरू किया।

जॉब्स ने की थी भारत यात्रा

जॉब्स ने आध्यात्मिक ज्ञान के लिए भारत की यात्रा की और बौद्ध धर्म को अपनाया। सन् 1976 में, स्टीव वोज़नियाक ने मेकिनटोश एप्पल 1 कंप्यूटर का आविष्कार किया। जब वोज़नियाक ने यह स्टीव जॉब्स को दिखाया तो जॉब ने इसे बेचने का सुझाव दिया, इसे बेचने के लिये वे और वोज़नियाक गैरेज में एप्पल कंप्यूटर का निर्माण करने लगे।

इस तरह शुरू हुआ एप्पल का सफर

अपनी मिनी बस और दोस्त का कुछ सामान बेचकर एक गैराज में अपने दो दोस्तों के साथ उन्होंने काम शुरू किया था। इस दौरान उन्होंने कंप्यूटर से लेकर मोबाइल फोन का निर्माण किया।

जॉब्स ने एक बार छोड़ दी थी एप्पल

एप्पल से इस्तीफ़ा देने के बाद, स्टीव ने 1985 में नेक्स्ट इंक की स्थापना की। नेक्स्ट कार्य केंद्र अपनी तकनीकी ताकत के लिए जाना जाता था, उनके उद्देश्य सॉफ्टवेयर विकास प्रणाली बनाना था। सन् 1997 में एप्पल की बाजार में हालत बिगड़ गई तब स्टीव, नेक्स्ट कम्प्यूटर को एप्पल को बेचने के बाद वे एप्पल के चीफ एक्जिक्यूटिव आफिसर बन गये।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News