हैलीकॉप्टर से 3 गुना कम समय में मंजिल तक पहुंचाएगी VTOL एयरटैक्सी

  • हैलीकॉप्टर से 3 गुना कम समय में मंजिल तक पहुंचाएगी VTOL एयरटैक्सी
You Are HereLatest News
Tuesday, July 3, 2018-10:43 AM

- कम समय में तेजी से एक से दूसरे शहर पहुंचेंगे मुसाफिर

- सुरक्षा के मामले में एयरलाइन्स से भी बेहतर होगी यह तकनीक

 

जालंधर : यातायात को बेहतर बनाने के लिए काफी समय से काम में जुटी कम्पनी द ट्रासैंड एयर कोर्पोरेशन ने नई एयरटैक्सी को लाने की घोषणा कर दी है। कम्पनी ने एक शहर से दूसरे शहर तेजी से यात्रियों को पहुचाने के लिए 6 सीटर एयरक्राफ्ट के डिजाइन के जैसी इस एयरटैक्सी का विकास शुरू किया है जो हैलीकोप्टर से 3 गुणा ज्यादा तेजी से यात्रियों को मंजिल तक पहुंचा देगी। कम्पनी ने इस Vy 400 एयरटैक्सी को टिल्ट विंग वर्टिकल टेक ऑफ लैंडिग (VTOL) तकनीक पर आधारित बताया है। 

 

माना जा रहा है कि बसों व कारों में सफर करते समय कई बार ट्रैफिक या अन्य समस्याओं के होने से यात्रा करते समय यात्री को काफी मुसीबतों से झूझना पड़ता है जिस वजह से अब इस तेज़ तरार उपाय को लाया गया है। कम्पनी ने दावा किया है कि यह Vy 400 नामक एयरटैक्सी हैलीकोप्टर से 3 गुणा ज्यादा तेजी से यात्री को मंजिल तक पहुंचा देगी।

 

36 मिनट्स में पूरा करेगी 3 घंटे 36 मिनट का सफर

न्यू यॉक से बॉस्टन का सफर 306 किलोमीटर्स का है जिसे तय करने में 3 घंटे 36 मिनट से ज्यादा का समय लगता है। लेकिन कम्पनी ने दावा किया है कि इस एयरटैक्सी के जरिए 36 मिनट्स में इस रास्ते को तय किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि इसे वर्ष 2024 से शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari

 

652 km/h की रफ्तार

इस एयरटैक्सी को खास तौर पर हैलीकोप्टर की तरह ही वर्टिकली टेक ऑफ और लैंडिग करने के लिए बनाया गया है। इस एयरटैक्सी के उपर की तरफ दो रोटर्स इसे वजन के साथ आसानी से हवा में उड़ने में मदद करेंगे जिसके बाद इसे 625 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर उड़ाया जा सकेगा। 

 

एमरजेंसी में पैराशूट की मिलेगी सुविधा

Vy 400 एयरटैक्सी को फ्लाई बाए वायर नैविगेशन सिस्टम की मदद से उड़ाया जाएगा और यह पायलेट द्वारा मैनुअली कन्ट्रोल होगा। इसके वजन को कम करने के लिए इसके डिजाइन को कार्बन फाइबर से बनाया गया है ताकि एमरजेंसी के समय पैराशूट के माध्यम से इसे सुरक्षित नीचे लाया जा सके। 

 

टिकट की कीमतों का हुआ खुलासा

द ट्रांसैंड एयर वैब टिक्ट को अपनी आधिकारिक वैबसाइट के जरिए ही बेचेगी। जहां यूजर को दाम के साथ फ्लाइट का टाइम बताया जाएगा। 

PunjabKesari

 

कीमत व समय अवधि

- न्यूयॉर्क से बॉस्टन 283 डॉलर (लगभग 19 हजार 400 रुपए) (36 मिनट्स)

- लॉस एंजिल्स से सैन फ्रांसिस्को 315 डॉलर (लगभग 21 हजार 600 रुपए) (55 मिनट्स)

- मॉन्ट्रियल से टोरंटो 325 डॉलर (लगभग 22 हजार 300 रुपए) (60 मिनट्स)

 

फिलहाल कम्पनी ने बताया है कि जो हैलीपैड्स उपलब्ध हैं इस सर्विस को देने के लिए उन्हें ही यूज़ किया जाएगा और इसके लिए अलग से कुछ भी तैयार करने की कम्पनी की कोई योजना नहीं है। इसके अलावा वर्ष 2020 से Vy एयरटैक्सी को 3.5 मिलीयन डॉलर में आर्डर करने के लिए भी उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh