पीठ दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे ये स्मार्ट इनसोल्स

  • पीठ दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे ये स्मार्ट इनसोल्स
You Are HereGadgets
Sunday, February 25, 2018-1:22 PM

जालंधर : सही तरीके से नहीं चलने-बैठने से लोगों को पीठ दर्द की समस्या आनी शुरू हो जाती है। इस तकलीफ से निजात दिलाने के लिए ऐसे स्मार्ट इनसोल्स बनाए गए हैं जिन्हें शूज के बीच रखने मात्र से ये स्मार्टफोन एप के जरिए आपको गलत पोजीशन के बारे में बताएंगे और आपको सीधा चलने, खड़े होने व बैठने का निर्देश देंगे। इन्हें सुल्ज आस्ट्रिया की वेयरेबल निर्माता कम्पनी स्टैपट्रोनिक्स गिम्भ द्वारा बनाया गया है। इसके अलावा इसे बनाने में आस्ट्रिया के हैल्थ एक्सपर्ट्स, लीडिंग यूनिवर्सिटीज और स्किल्ड प्रोग्रामर्स ने भी काफी मदद की है।  

 

इस तरह काम करते हैं ये इनसोल्स
स्टैपपोन नामक ये इनसोल्स पैरों से ही आपके पूरे शरीर की पोजीशन व पोश्चर को स्कैन कर लेंगे। इनके बीचों-बीच टैक्सटाइल सैंसर्स को लगाया गया है जो शरीर के पोश्चर को डिटैक्ट करते हैं और मूवमैंट में आ रहे बदलाव की जानकारी को कलैक्ट कर स्मार्टफोन एप पर सैंड करते हैं जहां से आपको सीधे खड़े होने व बैठने का अलर्ट मिलता है। इस दौरान अगर आपने ईयरफोन्स लगाए हुए हैं तो आपको साऊंड के जरिए भी पोजीशन को ठीक करने को कहा जाता है। 

 

कम्फर्ट का रखा गया पूरा ध्यान
इन्हें खास डिजाइन से बनाया गया है। इनकी बेस को हाई क्वालिटी कोर्क बेस से तैयार किया गया है, वहीं इसकी टॉप लेयर को कूल मैक्स फैब्रिक से बनाया गया है जो काफी कम्फर्ट व आरामदायक तरीके से चलने में मदद करती है। जानकारी के मुताबिक इन्हें 4 से 6 घंटों में चार्ज किया जा सकता है। 

 

स्मार्ट इन्सोल्स में दिए गए आधुनिक फीचर्स
इस इनसोल्स में GPS सैंसर्स, लोकेशन ट्रैकर और एक्सेलेरोमीटर मीटर आदि सैंसर दिए गए हैं जो आपका वजन, आपने कितनी कैलोरी बर्न की है उसका डाटा व रीढ़ की हड्डी की पोजीशन को डिटैक्ट कर स्मार्टफोन एप पर अलर्ट करते हैं। इन्हें फोन व टैबलेट के साथ आसानी से उपयोग किया जा सकता है। 

 

खास एप
इसके लिए कम्पनी ने खास स्टैपपोन्स एप बनाई है जो रनिंग, वाकिंग और साइकिल चलाने की जानकारी आदि को भी शो करती है। इसके अलावा यह एप आपके डॉक्टर से डाटा शेयर करने में भी मदद करेगी। जिससे वह आपकी समस्या को बेहतर तरीके से समझ सकेगा व इलाज करने में भी उसे मदद मिलेगी। 

 

इन बीमारियों से बचने में मिलेगी मदद
इनकी मदद से थकान, पीठ दर्द, पैर और गर्दन में दर्द, गलत मूवमैंट, पैर के मुड़ने व रीढ़ की हड्डी के झुकाव का पता चलता है। माना जाता है कि लम्बे समय तक एक जगह पर सही पोजीशन में न बैठने पर नसें दबी रहती हैं व इनसे थकान में वृद्धि होती है लेकिन अब 110 ग्राम वजनी ये स्मार्ट इनसोल्स आपको एक्टिव रहने में मदद करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इन्हें 209 यूरो (लगभग 16 हजार 600 रुपए) में अगस्त 2018 तक उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News