घर से बाहर रहने पर आपके गार्डन का ख्याल रखेगा यह रोबोट

  • घर से बाहर रहने पर आपके गार्डन का ख्याल रखेगा यह रोबोट
You Are HereGadgets
Sunday, October 22, 2017-6:06 PM

जालंधर : घर में बनाए गए गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए काफी मेहनत व समय निकालना पड़ता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आस्ट्रेलिया की स्टार्टअप कम्पनी ने गार्डन स्पेस नामक रोबोट बनाया है जो आपके घर ना होने पर भी आपके गार्डन का ख्याल रखेगा व समय पर पौधों को पानी देगा। इस रोबोट में 360 डिग्री कैमरा लगा है जो पालतू जानवर के गार्डन में आने पर उसे डिटैक्ट कर उस पर पानी स्प्रे करेगा जिससे गार्डन में पौधे को खराब होने से बचाया जा सकेगा। यह रोबोट पानी को ऑटोमैटिकली मोनीटर करेगा साथ ही पौधे को एक्ट्रा पानी की जरूरत लगने पर उस पर स्प्रे भी करेगा। 

 

सोलर पैनल से होगा चार्ज
गार्डन स्पेस रोबोट में बैटरी दी गई है जो इसके टॉप पर लगे सोलर पैनल से चार्ज होती है। यानी इसका उपयोग करने के लिए बिजली की तार लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यूजर को बस इसे गार्डन में लगाना होगा और घर में लगे वाई-फाई के साथ पेयर करना होगा। जिसके बाद यह आपके फोन के लिए बनाई गई खास एप के साथ इंटरनैट द्वारा कनैक्ट हो जाएगा। इस रोबोट को गार्डन में लगाने के बाद बस इसे पानी की स्पलाई देनी होगी जिसके बाद यह काम करना शुरू कर देगा।

PunjabKesari

 

खास एप
यह रोबोट 8 फीट करीब 2.4 मीटर तक पानी का स्प्रे करेगा। इसे यूज करने के लिए कम्पनी ने खास एप बनाई है जो इस रोबोट के डाटाबेस में प्लांट की लोकेशन को सैट करने में मदद करेगी। यह एप आपको नया गार्डन बनाने में भी काफी काम की साबित होगी। इस एप के जरिए आप लोकल वैदर कंडीशन्स यानी मौसम का हाल भी जान पाएंगे। 

 

24/7 मॉनीटरिंग
इस रोबोट में खास 360 डिग्री कैमरा दिया गया है जो गार्डन को 24/7 मॉनीटर करेगा। इसमें थर्मल सैंसर भी लगा है जो यह चैक करेगा कि पौधों को एक्ट्रा पानी कब चाहिए उसी समय वह उन पर स्प्रे करेगा। 

PunjabKesari

 

मोशन डिटैक्टर
गार्डन स्पेस रोबोट में एक मोशन डिटैक्टर लगा है जो पैट यानी खरगोश आदि को गार्डन में आने पर उसे डिटैक्ट करता है और उसके बाद उन पर स्प्रे करता है। जिससे उन्हें बिना चोट लगे वहां से भगाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इसे 399 डॉलर (लगभग 26 हज़ार रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 
 


Latest News