नई लेज़र प्रणाली से 14 फीट की दूरी से भी चार्ज होगा स्मार्टफोन

  • नई लेज़र प्रणाली से 14 फीट की दूरी से भी चार्ज होगा स्मार्टफोन
You Are HereLatest News
Wednesday, February 21, 2018-6:08 PM

जालंधर : स्मार्टफोन की चार्जिंग तकनीक को और बेहतर बनाने के लिए एक ऐसा लेज़र एमिटर (उत्सर्जक) विकसित किया है जो सुरक्षित व फास्ट तरीके से 14 फीट की दूरी से ही स्मार्टफोन को चार्ज कर देगा। सिर्फ इतना ही नहीं यह तकनीक मौजूदा फास्ट चार्जिंग तकनीक से भी तेजी से काम करेगी और देखते ही देखते स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा। इस तकनीक को यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के इंजीनियर्स द्वारा विकसित किया गया है। इसे तैयार करने वाली रिसर्चर्स की टीम का मानना है कि यह नई तकनीक आने वाले समय में एक बार में कई डिवाइसिस जैसे कैमरा, स्मार्टफोन और कम्पयूटर को भी चार्ज करने के काम आएगी।

 

लेज़र से डिलीवर होगी 2W पावर
इस नई लेजर चार्जिंग तकनीक से 2W पावर डिलीवर होती है और इससे 15 स्क्वायर इंच एरिए में डिवाइसिस को चार्ज किया जा सकता है। इंजीनियर्स का कहना है कि इस तकनीक को सफलतापूर्वक टैस्ट के बाद अब और बेहतर बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस तकनीक से 100 सक्यवेयर सैंटीमीटर एरिए व 40 फीट की दूरी तक डिवाइसिस को चार्ज किया जा सकेगा।

 

Using a laser to wirelessly charge a smartphone safely across a room

 

इस तरह काम करती है लेज़र चार्जिंग तकनीक
इस नई तकनीक का उपयोग करने के लिए इसकी निर्माता टीम ने स्मार्टफोन के बैक पर एक पतला पावर सैल लगाया है जो लेज़र से आ रही पावर से स्मार्टफोन को चार्ज करने का काम करता है। इस अध्ययन के लेखक श्याम गोलाकोटा ने कहा है कि इस तकनीक को बनाने के लिए हमारी UW टीम ने सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा है। हमने एक मैटल से बनी फ्लैट हीटसिंक प्लेट बनाई है जो स्मार्टफोन के पीचे की तरफ लगती है व लेजर से आ रही एक्सैस हीट को रोकती है। आने वाले समय में इस तकनीक को और बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News