आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से बनाया गया VanMoof ई-बाइक (देखें वीडियो)

You Are HereLatest News
Sunday, June 3, 2018-10:58 AM

जालंधर : पर्यावरण पर ध्यान देते हुए ज्यादातर लोग अब ई-बाइक्स को काफी पसंद करने लगे हैं। इनके महंगे व हल्के होने की वजह से खरीदार के मन में हमेशा यह बात सताती है कि कहीं पार्क किया गया ई-बाइक चोरी न हो जाए। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब एक ऐसा इलैक्ट्रिक बाइक बनाया गया है जिसे चोरी करना आसान नहीं है। पार्क किए गए इस ई-बाइक को जब चोर धक्का देगा, हिलाएगा या पैडल पर पैर रखेगा तो इसमें लगा आधुनिक सिक्योरिटी सिस्टम अलार्म बजा देगा व ई-बाइक में लगी लाइट्स ऑन हो जाएंगी। इसके अलावा यह सारी जानकारी मालिक को स्मार्टफोन एप पर भी मिलेगी जिससे ई-बाइक को चोरी होने से बचाया जा सकेगा। 

 

इसे ब्रुकलिन की हाई एन्ड साइकिल निर्माता कम्पनी VanMoof द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि हमने नई टैक्नोलॉजी से इसे बनाया है और खास तौर पर चोरी होने से बचाने के लिए इसे तैयार किया गया है। इसके अलावा जरूरत पडने पर इसे पैंडल से भी चलाया जा सकता है। VanMoof ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसे दो मॉडल इलैक्ट्रिफाइड S2 और X2 में बिक्री के लिए सितम्बर के महीने तक उपलब्ध किया जाएगा और इसकी शुरूआती कीमत 3,398 डॉलर (लगभग 2 लाख 28 हजार रुपए) होने की जानकारी दी गई है। 

PunjabKesari

 

ई-बाइक के फीचर्स -

32 km/h टॉप स्पीड

इस नए ई-बाइक में काफी बेहतरीन मोटर लगी है जो इसे 32 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से चलाने में मदद करती है। 

150 km की रेंज

इसमें खास बनाई गई 504 Wh क्षमता वाली बैटरी लगी है जो एक चार्ज में 150 कि.मी. तक का रास्ता तय करने में मदद करती है। 

80 मिनट में चार्ज होगी आधी बैटरी  

इसे 4 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है, वहीं यह 80 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

मिलेगी बैटरी से जुड़ी जानकारी 

इसके फ्रेम में 166 LEDs लगाई गई हैं। इसके अलावा इसकी बैटरी से जुड़ी जानकारी भी यहीं पर ही मिलती है। 

PunjabKesari

 

अपनी सुरक्षा खुद करेगा यह ई-बाइक

कम्पनी के को-फाऊंडर टैको कार्लियर ने कहा है कि हमने अपने ई-बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए एक नया उपाय निकाल लिया है। इसमें हमने काफी बड़े व टफ लॉक्स लगाए हैं जो अपनी खुद की सुरक्षा करने में काफी मदद करते हैं। इसके चालक द्वारा इसे कहीं भी पार्क करने पर सुरक्षा से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी।

PunjabKesari

 

एंटी थैफ्ट तकनीक 

इस ई-बाइक में एंटी थैफ्ट तकनीक दी गई है जो चोर द्वारा ई-बाइक को धक्का देने पर इसे डिटैक्ट करती है। इसके अलावा इसमें GPS ट्रैकिंग सिस्टम भी लगा है जो ई-बाइक की लोकेशन का पता लगाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

नोटिफिकेशन देगी स्मार्टफोन एप

मालिक तक पूरी जानकारी पहुंचाने के लिए कम्पनी ने एक कम्पैनियन एप बनाई है। मालिक के ई-बाइक के पास आने पर यह एप ब्लूटथ के जरिए ई-बाइक से कनैक्ट हो जाएगी व ऑटोमैटिकली साइकिल को अनलॉक करने के साथ ही थैफ्ट डिफैंस सिस्टम को भी बंद कर देगी। वहीं चोर द्वारा इसे मूव करने पर एप पर नोटिफिकेशन के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी। 

PunjabKesari

 

ई-बाइक में लगा स्टैल्थ लॉक

इस ई-बाइक में एक स्टैल्थ लॉक भी लगा है जो पार्क होने के बावजूद इसके पहियों को डिटैक्ट करता है व इनके जरा सा भी हिलने पर उसका पता लगा कर सिक्योरिटी सिस्टम को एक्टिवेट कर देता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!