अंधों को मंजिल तक आसानी से पहुंचाएगी WeWALK स्टिक

  • अंधों को मंजिल तक आसानी से पहुंचाएगी WeWALK स्टिक
You Are HereLatest News
Friday, May 25, 2018-5:15 PM

- पैदल चलते समय मिलेगी रास्ते की पूरी जानकारी

जालंधर : अमरीका में करीब 10 मिलियन लोग दृष्टिहीन होने की वजह से रोजमर्रा की जिंदगी में मुसीबतों को झेल रहे हैं वहीं पूरी दुनिया में इनकी तादाद 250 मिलियन तक पहुंच गई है। दृष्टिहीन लोगों की मदद के लिए अब एक ऐसी हाई-टैक WeWALK स्टिक को तैयार किया गया है जो अंधेपन की समस्या से ग्रस्त लोगों को सुरक्षित तरीके से सामाजिक जीवन जीने में मदद करेगी। इस WeWALK स्मार्ट केन को तुर्की की NGO योग गुरु एकैडमी ने इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी वैस्टैल के साथ मिल कर तैयार किया है और इसे ब्लाइंड कन्यूनिटी के लिए एक गेम चेंजर बताया है। 

 

किसी के भी आगे आने पर वाइब्रेट करेगी यह स्मार्ट स्टिक

निर्माताओं ने बताया है कि इसमें कस्टमाइजेशन अल्ट्रासोनिक सैंसर्स लगे हैं जो किसी भी वस्तु या चीज़ के आगे आने पर उसका पता लगा लेते हैं व हैंडल में लगे ड्यूल वाइब्रेटर्स से वाइब्रेशन करते हैं जिससे दृष्टिहीन व्यक्ति को आसानी से पता चल जाता है कि आगे कुछ रुकावट आ गई है। 

PunjabKesari

 

iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन एप

इस स्मार्ट स्टिक के उपयोग के लिए खास iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन एप बनाई गई है जो ब्लूटुथ के जरिए इसके साथ कनैक्ट रहेगी व हैंडल पर लगे खास टचपैड से फंक्शन को कण्ट्रोल करने में मदद करेगी। इस एप में लोकेशन को फीड करने के बाद रास्ते की पूरी जानकारी हैंडल में लगे स्पीकर के जरिए यूजर तक पहुंचेगी जिससे बिना किसी समस्या के रास्ते को पार करने में आसानी होगी। 

PunjabKesari

 

खास बैटरी 

वैस्टैल कम्पनी ने दावा किया है कि इसमें लगी बैटरी को एक बार USB चार्जर से फुल चार्ज कर 5 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। फिलहाल इसकी प्रोडक्शन टर्की में लोकली ही की जा रही है। इसे दिसंबर के महीने तक 499 डॉलर (लगभग 34 हजार रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है। 


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन