प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए 2025 तक इलैक्ट्रिक कारें उपलब्ध करेगी टोयोटा

  • प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए 2025 तक इलैक्ट्रिक कारें उपलब्ध करेगी टोयोटा
You Are HereAutomobile
Tuesday, December 19, 2017-1:57 PM

जालंधर : जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर नियंत्रण पाने के लिए वर्ष 2025 तक इलैक्ट्रिक कारों को उपलब्ध करने की योजना बनाई है। यह कारें टोयोटा और कम्पनी के लैक्सिस ब्रॉड के तहत उपलब्ध की जाएंगी। टोयोटा ने जानकारी देते हुए बताया है कि वर्ष 2050 तक प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ सकता है इसी लिए कम्पनी अब इलैक्टिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है।

 

कम्पनी ने निर्धारित किया लक्ष्य
टोयोटा ने पिछले वर्ष कुल मिला कर 10.2 मिलीयन वाहनों की बिक्री की है और अब कम्पनी वर्ष 2030 तक 5.5 मिलीयन इलैक्ट्रिक वाहनों को हर वर्ष बेचने की तैयारी में है। कम्पनी को उम्मीद है कि इससे प्रदूषण के स्तर पर कुछ हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा। टोयोटा के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट शिगेकी तेराशी ने कहा है कि कम्पनी नए इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को सबसे पहले चीन में उपलब्ध करेगी। देश में टैक्नोलॉजी को बढ़ावा व प्रदूषण के स्तर पर नियंत्रण पाने के लिए बीजिंग सरकार सब्सिडी भी देगी जिससे वाहनों की बिक्री में काफी बढ़ौतरी होगी। सबसे पहले यह इलैक्ट्रिक वाहन जापान, भारत अमरीका और यूरोप में उपलब्ध किए जाएंगे। 

 

20 वर्ष से इलैक्ट्रिक वाहनों को बेहतर बनाने में लगी टोयोटा
टोयोटा ने लगभग 20 वर्ष पहले अपनी प्रिउस हाइब्रिड कार को पेश किया था, जो कनवेंशियल इंजन और इलैक्ट्रिक मोटर पर काम करती थी। यानी यह पूरी तरह से इलैक्ट्रिक नहीं थी। समय के साथ-साथ कम्पनी ने अपनी कारों को इलैक्ट्रिक बनाने के लिए काफी मेहनत की है और आखिरकार टोयोटा इन्हें 2025 तक उपलब्ध करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कम्पनी 1.5 ट्रिलियन यैन को इनवैस्ट करेगी। इसमें से आधी रकम बैटरियों को डिवैल्प करने के लिए खर्च की जाएगी। 

 

कारों के लिए विकसित की जाएगी आधुनिक बैटरी
इन इलैक्ट्रिक कारों को बेहतर बनाने के लिए कम्पनी ने पिछले हफ्ते जापान की इलैक्ट्रोनिक कम्पनी पैनासोनिक के साथ हाथ मिलाया है। अब टोयोटा और पैनासोनिक साथ मिल कर बेहतरीन बैटरी विकसित करेंगी जो एक चार्ज में लम्बे समय का सफर तक करने में काफी सहायक साबित होंगी। 


Latest News