प्रोफैशनल से लेकर साधारण इस्तेमाल तक ये हैं बैस्ट 2015 Cameras

  • प्रोफैशनल से लेकर साधारण इस्तेमाल तक ये हैं बैस्ट 2015 Cameras
You Are HereGadgets
Tuesday, December 15, 2015-11:19 AM

जालंधर: फोटोग्राफी के मामले में हर किसी की अपनी-अपनी जरूरत होती है। कोई प्रोफैशनल फोटोग्राफी के कैमरे का चयन करता है तो कोई अपनी जेब और शौक देख ध्यान में रखकर कैमरा खरीदता है। प्रोफैशनल फोटोग्राफी से लेकर आम फोटो खींचने तक ये पांच कैमरे आपका अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।

सामान्य प्रयोग के लिए बैस्ट कॉपैक्ट कैमरा

Panasonic lumi& DMC LX100
पैनासोनिक एलएक्स 100 अच्छी फोटो और वीडियो क्वालिटी प्रदान करता है। यह कैमरा फीचर्स के मामले में बेहतरीन होने के साथ अपनी श्रेणी में भी अग्रणी परफार्मैंस वाला कैमरा है। तस्वीर पर आती रोशनी को कम करने के लिए इसकी फिक्स्ड एलईडी को ढक कर रखना पड़ता है। एक-आधी खामी के बावजूद भी यह एक बैस्ट कापैक्ट कैमरा है जो क्वालिटी के हिसाब से अपनी कीमत पूरी कर लेता है।  

बैस्ट बजट कापैक्ट 
Canon powershort SX600HS
अपनी कम कीमत के कारण यह कैमरा बैस्ट बजट कापैक्ट कैटेगरी में जगह बनाता है जिसमें आसान ऑटोमैटिक शूटिंग ऑप्शन्स, ग्रेट फोटो और वीडियो क्वालिटी तथा ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन और हल्का कैमरा है। इसका लैंस धीमा काम करता है और इसमें ऑटोफोकस का ऑप्शन जो दिया गया है कई बार आब्जैक्ट पर फोकस नहीं कर पाता। स्मार्टफोन को छोड़कर कैमरे से फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

बैस्ट प्रोजुमर मिररलैस आई.एल.सी.
(इंटेरचैंजेबल-लैंस कैमरा)

Samsung NX1
यह एक तेज-तर्रार, बेहतरीन डिजाइन, हर मौसम में काम करने वाला व फीचर्स से भरपूर कैमरा है और एक अच्छा फोटोज और वीडियोज देता है। यह चार्जर के साथ नहीं आता है और यूएसबी पर चार्ज करने पर बहुत समय लेता है। शूटिंग करते समय व्यूफाइंडर ऑप्शन को सिलैक्ट करने पर इसका ऑटोफोकस अपने आप चलने लगता है। अंत में हम इतना ही कहेंगे कि यह शूटिंग के लिए उत्साहित लोगों के लिए एक बैस्ट ऑप्शन है।  

बैस्ट मिडरेंज DSLR
Nikon D750
प्रोफैशनल फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन फोटो क्वालिटी और लगातार शूटिंग परफार्मैंस देना हर डीएसएलआर के लिए जरूरी होता है और निकॉन के इस कैमरे में ये दोनों फीचर्स बखूबी दिए गए हैं। इसकी लाइव व्यू परफार्मैंस आपको निराश कर सकती है। साथ ही इसमें दिया गया वाई-फाई भी धीमा काम करता है। यह अपनी रेंज का सस्ता कैमरा तो नहीं है लेकिन क्वालिटी, परफार्मैंस और बढिय़ा फीचर्स का एक बेहतरीन कॉबीनेशन है।

इस कीमत पर बैस्ट DSLR

Nikon D3300
निकॉन डी 3300 में पहले से फोटोग्राफी में सुधार किया गया है, हांलाकि यह अपनी कीमत के हिसाब से ’यादा तेज काम करता है। 
इसकी कीमत लगभग 25 हजार रुपए है। दूसरे डीएसएलआर कैमरों के मुकाबले में निकॉन डी 3300 में फीचर्स की कमी है। अच्छी फोटो क्वालिटी और बढिय़ा परफार्मैंस के साथ यह कैमरा आपका पहला डीएसएलआर बन सकता है।


Latest News