भारत में इस साल हो जाएंगे 33.7 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स

  • भारत में इस साल हो जाएंगे 33.7 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स
You Are HereGadgets
Sunday, May 6, 2018-7:26 PM

जालंधर- स्मार्टफोन अाज के समय में हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है और रोजमर्रा के कई जरुरी काम इससेे अासानी से हो रहे हैं। वहीं मार्केट रिसर्च कंपनी ईमार्केटर ने बताया कि इस साल भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 33.7 करोड़ हो जाएगी जोकि देश की एक चौथाई आबादी से ज्यादा होगी। वहीं पिछले अांकड़ो से नई रिपोर्ट में भारत में स्मार्टफोन यूजर की संख्या में 3.1 करोड़ का इजाफा हुआ है। जिससे पता चल रहा है कि दुनिया में सबसे तेजी से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या भारत में बढ़ रही है।

 

भविष्य में बढ़ेगी संख्या 

ईमार्केटर के वरिष्ठ विश्लेषक क्रिस बेंडट्सेन ने कहा कि, 'जिस प्रकार से भारत में स्मार्टफोन यूजर्स बढ़ रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी पहुंच बढ़ रही है उससे उम्मीद है कि अगले चार साल में यहां स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की तादाद करीब 50 करोड़ हो जाएगी।'

 

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि सस्ते स्मार्टफोन की उपलब्धता बढ़ने से शहरी क्षेत्रों में स्मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि हुई है। हांलाकि भारत अभी तक टेक्नोलॉजी संबंधी चुनौतियों से जूझ रहा है जिसके कारण स्मार्टफोन का व्यापक इस्तेमाल नहीं हो रहा है और मोबाइल इंटरनेट की रफ्तार यहां दुनिया में सबसे कम है।
 


Latest News