हार्ट रेट सेंसर को लेकर एप्पल पर हुआ मुकदमा, टैक्नोलॉजी चोरी करने का लगा आरोप

  • हार्ट रेट सेंसर को लेकर एप्पल पर हुआ मुकदमा, टैक्नोलॉजी चोरी करने का लगा आरोप
You Are HereGadgets
Monday, April 9, 2018-4:36 PM

जालंधर : वॉच में दिए गए हार्ट रेट सैंसर को लेकर एक बार फिर एप्पल विवादों के घेरे में आ खड़ी हुई है। अमरीकी स्टार्टप कम्पनी ने एप्पल पर आरोप लगाया है कि उसने कम्पनी द्वारा बनाई गई हार्ट रेट सेंसर तकनीक को चुराकर अपनी वॉच में दिया है। इस मुकदमे को अमरीकी स्टेट टैक्सास में Omni MedSci कम्पनी द्वारा दाखिल किया गया है। कम्पनी ने लिखा है कि इस तकनीक से लाइट सोर्स के जरिए वेयरेब्ल डिवाइस से ब्लड की मइयरमैंट की जा सकती है और इस तकनीक के पेटैंट को एप्पल ने चुराया है। इस मुकदमे के जरिए कम्पनी ने एप्पल पर एक्शन लेते हुए डैमेज की मांग की है। 

 

Omni MedSci के फाउंडर ने लगाया आरोप
इस मुकदमे में Omni MedSci कम्पनी के फाउंडर डॉ. मोहम्मद इस्लाम ने आरोप लगाते हुए कहा है कि वर्ष 2014 से 2016 के बीच उन्होंने एप्पल कम्पनी के सीनियर कर्मचारियों से कई बार मुलाकात की। उन्होंने इस दौरान एप्पल मैडिकल टैक्नोलॉजी स्पैशलिस्ट, हार्डवेयर डिजाइन और प्रोडक्ट मार्केटिंग के VP ग्रेग जोसविंक के साथ भी विचार विमर्श किया व उन्हें साझेदारी करने को कहा, लेकिन उन्होंने इस डिस्कशन को तोड़ते हुए MedSci' द्वारा बनाई गई पेटैंटिड टैक्नोलॉजी को अपने नाम से पेश किया है। 

PunjabKesari

 

क्या है हार्ट रेट सेंसर?
एप्पल वॉच को पहली बार दुनिया के सामने वर्ष 2015 में लाया गया था और इसमें दिए गए हार्ट रेट सैंसर को लेकर ही इसे दुनिया भर में सराहा गया। यह सैंसर एप्पल वॉच में आट्रियल फैब्रिलेशन, डायबिटीज़ के साइन व हाइपरटेंशन का पता लगाने में मदद करता है। 

 

6 कम्पनियों के मालिक हैं मोहम्मद इसलाम
Omni MedSci कम्पनी के मालिक मोहम्मद इसलाम की कुल मिला कर 6 कम्पनियां हैं और उन्होंने 150 से अधिक पेटेंट एकत्रित किए हैं। मोहम्मद इसलाम ने कहा है कि उनकी टैक्नोलॉजी का उपयोग करने के बाद एप्पल ने उनसे सम्पर्क तोड़ लिया जिस वजह से अब एक्शन लिया गया है। उल्लेखनीय है कि अब तक सभी यह ही समझते आए हैं कि एप्पल वॉच में दिए गए हार्ट रेट सैंसर को एप्पल ने ही बनाया है, लेकिन इस मुकदमे से कम्पनी की मुसीबतें और बढ़ती दिखाई दे रही है।


Latest News