iOS और एंड्रॉयड डिवाइस पर टेक्स्ट मैसेज को एेसे करें ब्लॉक

  • iOS और एंड्रॉयड डिवाइस पर टेक्स्ट मैसेज को एेसे करें ब्लॉक
You Are HereGadgets
Sunday, September 17, 2017-2:02 PM

जालंधरः मौजूदा समय में व्हाट्सएप्प ने बेशक टेक्सट मैसेज के दौर को खत्म सा कर दिया है लेकिन अब भी आपके फोन पर कुछ ऐसे टेक्स्ट मैसेज आते रहते हैं जो आपको परेशान कर देते हैं। आप ऐसे मैसेज को डिलीट या स्पैम बॉक्स में मूव कर सकते हैं। लेकिन इन मैसेज या कॉन्टैक्ट्स को आप स्थायी रूप से ब्लॉक कर भी इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। बता दें कि iOS और एंड्रॉयड डिवाइस आपको ऐसे टेक्स्ट मैसेज को ब्लॉक करने की सुविधा देते हैं।

 

iOS में टेक्स्ट को करें ब्लॉक :

आप अपने iOS डिवाइस में कॉन्टैक्ट में से उस मैसेज को टैप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद, ऊपर दायीं ओर दिए गए ‘डिटेल’ पर टैप करें। फिर से, ऊपर-दाएं कोने में Info page को ओपन करने के लिए आपको ‘i’ आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद, पेज के नीचे दिए गए Block this Caller पर टैप करें। इसके अलावा, आप सेटिंग से भी मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग > मैसेज > ब्लॉक में जाकर आप मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही, आप इसमें नए कॉन्टैक्ट को जोड़ भी सकते हैं।

 

अनजान या प्राइवेट नंबर को कर सकते हैं ब्लॉक:

आप अपने फोन के जरिए अपने किसी अनजान और प्राइवेट नंबर से आए मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग जाना होगा। सेटिंग> मैसेज और Filter Unknown Senders पर जाएं। यह आपके मैसेज एप्प में ‘Unknown Senders’ नाम से नया टैब बनाएगा लेकिन इसके लिए आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा।

 

स्पैम iMessages को रिपोर्ट करें:
 
आप अनजान नंबर से आने वाले iMessages को स्पैम और जंक मैसेज के रूप में रिपोर्ट कर सकते हैं। साथ ही, आपको उस मैसेज के साथ एक "रिपोर्ट जंक" लिंक दिया होगा। जहां आप लिंक पर क्लिक कर एप्पल को मैसेज भेजने वाले की जानकारी भेज सकते हैं। साथ ही, आप imessage.spam@apple.com पर मेल भी कर सकते हैं। आपको उस मैसेज का स्क्रीनशॉट, उसकी ईमेल आईडी या फोन नंबर, ध्यान रहें कि आपको मैसेज का एक स्क्रीनशॉट, साथ ही साथ ईमेल पता या फोन नंबर की जरुरत होगी जो iMessage में भेजी है। साथ ही मैसेज मिलने की तारीख और समय भी जरुरत होगी।


 
एंड्रॉयड में करें टेक्स्ट मैसेज को ब्लॉक:

गूगल फोन जैसे कि नेक्सस 6P, 5X या गूगल पिक्सल में मैसेज को ब्लॉक करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले मैसेंजर एप्प को ओपन करें, फिर अपने कॉन्टैक्ट में से किसी एक को मैसेज करें। More पर टैप करें - People & options को सेलेक्ट करें और Block पर टैप करें। इसके अलावा, आप मैसेंजर एप्प को ओपन करें, अब कन्वर्सेशन को टच और होल्ड करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

 

एंड्रॉयड एप्स की मदद से भी मैसेज को कर सकते हैं ब्लॉक:

गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसे एप्स मौजूद है जिन्हें इंस्टॉल कर आप अनचाहे मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इनमें Clean Inbox, Block call and block SMS, Text Blocker, Truecaller जैसे कई फ्री एप्स मौजूद है।
 


Latest News