BSNL ने मोबिक्विक के लिए बनाया मोबाइल वॉलेट

  • BSNL ने मोबिक्विक के लिए बनाया मोबाइल वॉलेट
You Are HereGadgets
Friday, August 18, 2017-1:10 PM

जालंधर - मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। यूजर्स नकद भुगतान को छोड़ ऑनलाइन या मोबाइल वॉलेट को तवज्जो दे रहे हैं। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के बाद सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी अपना मोबाइल वॉलेट लांच कर दिया है। इस वॉलेट के जरिए कंपनी के मौजूदा 10 करोड़ ग्राहक बिल भुगतान या कोई भी ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर पाएंगे। इस वॉलेट को पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने बनाया है।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, "इस सह-ब्रांडेड वॉलेट से सभी ग्राहकों को भुगतान में आसानी होगी जबकि ग्रामीण इलाकों में भी वित्तीय समावेशन को समान रूप से मजबूत करना होगा, जिसे अक्सर उपेक्षित रखा जाता है। डिजिटल होना समय की जरूरत है और यह भागीदारी निश्चित रूप से सही दिशा में उठाया गया कदम है।"

बीएसएनएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्वत ने कहा, “बीएसएनएल और मोबिक्विक के बीच इस रणनीतिक भागीदारी से देश को कैशलेश समाज बनाने में मदद मिलेगी, जोकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है।”
 
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपनी पेमेंट सर्विस यानि अमेजन पे भारत में पेश कर दी है। इसके जरिए यूजर्स मोबाइल रीचार्ज करा सकते हैं। इसे एक वॉलेट सर्विस के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। यह नया फीचर अमेजन की वेबसाइट और एप में लिस्ट कर दिया गया है। फिलहाल यह बीटा वर्जन में उपलब्ध कराया गया है। लेकिन जल्द ही इसे हर यूजर के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।

 


Latest News