क्या अाप जानतें है सिमकार्ड बदलने के सही तरीका

  • क्या अाप जानतें है सिमकार्ड बदलने के सही तरीका
You Are HereGadgets
Monday, August 14, 2017-2:22 PM

जालंधरः अाज के समय में स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर सिमकार्ड को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। ये कंफ्यूजन अक्सर सिम के साइज को लेकर होता है। इसके अलावा अलग-अलग स्मार्टफोन में सिमकार्ड स्लॉट भी अलग जगह पर प्लेस होता है। इन टिप्स की मदद से आप सिमकार्ड को सही तरीके से इनसर्ट कर सकेंगे। 

बात करते हैं सिमकार्ड स्लॉट की - 

जानकारी के लिए बता दें कि सिमकार्ड स्लॉट फोन में तीन जगह प्लेस हो सकता है। बैटरी के पीछे साइड, फोन के इनसाइड में बैटरी के करीब या फिर फोन के हिडन आउटसाइड स्लॉट में।

1. बैटरी के पीछे साइड में सिमकार्ड स्लॉट - 

सबसे पहले फोन का बैक कवर निकालें, उसके बाद बैटरी निकालें। बैटरी निकालते ही आपको सिमकार्ड स्लॉट नजर आएगा, जिसमें आप सिम इन्सर्ट कर सकते हैं। सिमकार्ड इनसर्ट करते समय ध्यान रखें कि मेटल पिन का सर्किट अंदर की तरफ हो। इस स्लॉट में ज्यादातर रेग्यूलर साइज के सिमकार्ड यूज किए जाते हैं। 

2. बैटरी के करीब सिमकार्ड स्लॉट - 

ज्यादातर स्मार्टफोन में सिमकार्ड स्लॉट बैटरी के पास दिया होता है। इसमें सिमकार्ड इनसर्ट करने के लिए फोन का बैक कवर निकालें। बैटरी के पास सिमकार्ड स्लॉट का साइज ज्यादातर माइक्रो होता है। 
 
3. हिडन आउटसाइड स्लॉट - 

इस स्लॉट में आपको फोन का कवर निकालकर सिम लगाने की जरूरत नहीं होगी। ये सिमकार्ड स्लॉट आपको फोन के एज में मिल जाएगा। सिमकार्ड होल्डर को बाहर लाने के लिए फोन के साथ में आपको पेपर क्लिप जैसा टूल मिलेगा, जिसकी मदद से आप इसे बाहर निकाल सकते हैं। इस स्लॉट में सिमकार्ड इनसर्ट करके उसे अंदर की तरफ पुश कर दें, जिसके बाद सिमकार्ड फिक्स हो जाएगा।

 4. हाइब्रिड सिमकार्ड स्लॉट -

अगर यूजर दोनों स्लॉट को सिम कार्ड के लिए यूज करना चाहता है, तो उसे माइक्रोएसडी कार्ड निकालना होगा। इसे ही हाइब्रिड सिमकार्ड स्लॉट कहा जाता है।
 
सिमकार्ड साइज -

 इस समय अलग-अलग फोन के साइज और डिजाइन की वजह से तीन तरह के सिमकार्ड स्लॉट प्लेस होते हैं। इनमें रेग्यूलर, माइक्रो और नैनो सिमकार्ड का यूज किया जा सकता है। कुछ सिमकार्ड रेग्यूलर और माइक्रो साइज के साथ अटैच होते हैं, जिन्हें निकालकर नैनो साइज में यूज किया जा सकता है।
 


Latest News