Facebook Data Leak : करोड़ों यूजर्स का डाटा चुराने के बाद कम्पनी का CEO सस्पेंड

  • Facebook Data Leak : करोड़ों यूजर्स का डाटा चुराने के बाद कम्पनी का CEO सस्पेंड
You Are HereLatest News
Wednesday, March 21, 2018-12:44 PM

जालंधर : वर्ष 2016 में अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का निजी डाटा चुराने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ अलेक्जेंडर निक्स को सस्पेंड कर दिया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के चार न्यूज चैनलों पर ये खबर दिखाए जाने के बाद अलेक्जेंडर को निलंबित कर दिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी  'कैम्ब्रिज ऐनलिटिकल' पर ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में कथित तौर पर मदद करने का आरोप लगा है।

 

फेसबुक के सीईओ को लगा झटका
इस मामले के सामने आते ही अमरीका और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक से जवाब मांगा और जुकरबर्ग को उनके सामने पेश होने के लिए कहा है। इस दौरान फेसबुक के शेयर 7% टूट गए, जिनकी कीमत घटने की वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्क को एक दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपए) का झटका लगा है।  

 

डाटा एनालिसिस का काम करती है कैंब्रिज एनालिटिका 
कैंब्रिज एनालिटिका कम्पनी डाटा एनालिसिस और डाटा माइनिंग का काम करती है। माना जा रहा है कि ये कंपनी चुनावी रणनीति तैयार करने में राजनीतिक पार्टियों की मदद करती है। इसी कम्पनी से जुड़े एक कर्मचारी ने नैतिकता को आधार बनाते हुए ये जानकारी सार्वजनिक करते हुए बताया था कि चुनावों को प्रभावित करने व ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए उनकी फर्म ने फेसबुक के उपभोक्ताओं का डाटा इस्तेमाल किया था। 

 

तेजी से कम हो रहे फेसबुक यूजर्स
इस जानकारी के लीक होते ही फेसबुक की अमरीका और कनाडा में स्थिति अच्छी नहीं है। यहां धीरे-धीरे फेसबुक विवादो के घेरे में फंसती जा रही है जिसे देख तीन महीनों में एक करोड़ उपभोक्ताओं की संख्या घट गई है। मार्क जुकरबर्ग के सवालों के घेरे में आने के बाद इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर सख्त नीयमों को लागू करने का दवाब बन सकता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन