गूगल ने मदर्स डे पर बनाया क्यूट डूडल

  • गूगल ने मदर्स डे पर बनाया क्यूट डूडल
You Are HereGadgets
Sunday, May 13, 2018-11:00 AM

जालंधरः अमरीकी मल्टीनेशनल टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने आज मदर्स डे पर एक क्यूट डूडल बनाया है। गूगल ने इस डूडल में एक मां -बच्चे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाने की कोशिश की है। गूगल के इस डूडल में एक बेहद खूबसूरत कलरफुल पेंटिंग बनी हुई है। इस डूडल में आप दो रेप्टाइल हैं। हरे रंग में जो रेप्टाइल है वो मां डायनसोर है और जो पीले रंग में दिख रहा है वो बेबी डायनसोर है। साथ आपको चार-पांच रंग-बिरंगे हाथ दिख रहे हैं। 

 

दरअसल इस डूडल के माध्यम से संदेश दिया गया है कि एक मां अपने बच्चे का हरदम साथ देती है और कैसी भी मुश्किल परिस्थिति हो वो हर कुर्बानी देने लिए तैयार रहती है।

 

अमेरीका में हुई थी शुरूआतः

सन् 1908 में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने मदर्स डे की शुरुआत की थी। ऐना की मां की मृत्यु 1905 में हुई थी। एना ने अपनी मां की मौत के बाद अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया स्थित एक चर्च में अपनी मां के लिए मेमोरियल सर्विस रखा, जिसके माध्यम से वो अपनी मां को सम्मान देना चाहती थीं। लेकिन बाद में एक समय ऐसा भी आया कि ऐना जार्विस खुद इसका विरोध करने लगी।

 

दरअसल जैसे ही अमेरिका में मदर्स डे को आधिकारिक रूप से पहचान मिली और इसके लिए बाकायदा हॉलिडे घोषित किया गया, इसके बाद निजी कंपनियों ने इसका इस्तेमाल अपने तरीके से शुरू कर दिया। फिर इसके बाद इसके लिए कैंपेन चलाने वाली ऐना ने ही इसका विरोध शुरू कर दिया। 


Latest News