HP ने पेश किया 2.5 करोड़ रुपए का 3D Printer

  • HP ने पेश किया 2.5 करोड़ रुपए का 3D Printer
You Are HereGadgets
Friday, January 19, 2018-2:55 AM

जालंधर: प्रौद्योगिकी कंपनी एचपी ने घरेलू बाजार में अपना 3डी प्रिंटर पेश किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 2.5 करोड़ रुपए है। इन प्रिंटरों का लक्ष्य विनिर्माण, रक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा उत्पाद प्रयोगशाला आदि से हैं। 3डी प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी के तहत ऐसे त्रियामी उत्पाद बनाए जाते हैं जिनमें पदार्थ के स्तरों को कंप्यूटर नियंत्रित प्रक्रिया से बनाया जाता है। 

एचपी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुमीर चंद्रा ने कहा, "इंडस्ट्री4.0 इंटरनेट ऑफ थिग्स, क्लाउड आदि जैसी प्रौद्योगिकियों से प्रभावित हो रही है। हमारे 3डी प्रिंटर यहां ऐसे समय में पेश किए गए हैं जब सरकार विनिर्माण को बढ़ावा दे रही है। हम अपने प्रिंटरों के लिए यहां काफी संभावनाएं देखते हैं।"

कंपनी ने कहा कि उसका मल्टी जेट फ्यूजन 3डी प्रिंटिंग समाधान शुरुआत में उसके विशिष्ट भागीदारों के जरिए उपलब्ध होगा। उसने इमैजिनेरियम तथा एड्रोइटेक को 3डी प्रिंटरों की देश में बिक्री के लिए करार किया है। इसकी कीमत में 3डी प्रिंटर, शुरुआती चीजें और सेवा अनुबंध के साथ तीन साल के रखरखाव का खर्च भी शामिल है। मौजूदा समय में 3डी प्रिंटर कच्चे माल के रूप में प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एचपी ने घोषणा की है कि उसका उद्देश्य भविष्य में धातु व रंग का भी इस्तेमाल करने का है।


Latest News