बुक्स पढ़ने का रखते है शौंक तो एक नजर डाले इन एप्स पर

  • बुक्स पढ़ने का रखते है शौंक तो एक नजर डाले इन एप्स पर
You Are HereGadgets
Tuesday, August 1, 2017-11:58 AM

जालंधरः अाज के समय में लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। जिस कारण उनके पास वक्त की काफी कमी होती है। लिहाजा फुरसत से किताबों के पन्ने पलटने के बजाए लोग स्मार्टफोन, किंडल और इंटरनेट पर क्लिक करके अपना ये शौक पूरा कर रहे हैं। एजुकेशन से लेकर मनोरंजन तक आपकी हर जानकारी आज एप की दुनिया में उपलब्ध है। एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध यह एप्स आपकी पसंदीदा किताबें, नोवल्स, गाइड्स, स्टोरीज और मैगेजीन का काम करेंगी।

1. एडोब एक्रोबैट रीडरः

यह एेप बाजार में उपलब्ध बेस्ट एप्लिकेशन में से एक है जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन में PDF किताबे आसानी से पढ़ सकते हैं। दूसरे PDF रीडर एप्स में से यह एप काफी बेहतर है क्योंकि यह हर तरह की स्क्रीन पर पूरी फिट और नाइट मोड के साथ उपलब्ध है। नाइट मोड उन लोगों के आंखों के तनाव को कम करता है जो कि लो लाइट या फिर रात में पढ़ने का शौक रखते हैं। इस एप में तीन रीडिंग मोड्स - सिंगल पेज, कंटीन्यू स्क्रोल और रीडिंग मोड उपलब्ध है।

2. जियोमैग्स एपः

जियो भारत में सबसे तेजी से बड़ रहा मोबाइल नेटवर्क है। जियो 4G नेटवर्क की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कई मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च की थी। जिसमें से एक जियोमैग्स भी शामिल है। इस एप में हजारों भारतीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैगेजीन्स ईबुक फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही इसमें प्रीमियम और पेड मैगेजीन भी फ्री में उपलब्ध हैं। जियो यूजर्स के लिए यह एप बिल्कुल फ्री है।

3. किंडल रीडरः

किंडल एप ने सबसे अच्छी बुक और रिफरेंस एप की सूची में अपनी जगह ले रही है क्योंकि यूजर इसे अमेजन डॉट कॉम के जरिए आसानी से खरीद सकता है। यूजर इस एप में ईमेल एड्रेस द्वारा साइन इन करके किंडल बुक्स को पड़ सकते हैं। अगर आप किंडल बुक को अपने कंप्यूटर में पड़ रहे हैं तो आपको इसकी एप डाउलोड करनी चाहिए। इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप किताबें पढ़ने के लिए किंडल रीडर डिवाइस को नहीं खरीदेंगे। यह एंड्रायड/iOS/विंडो मोबाइल एप और विंडो 10 डेस्कटॉप एप पर उपलब्ध है।

4. ऑडिबल एपः

ऑडिबल एप उन लोगों के लिए है जो देख कर पड़ना नहीं चाहते बल्कि सिर्फ सुनना चाहते हैं।इसमें करीब 1 लाख से ज्यादा टाइटल्स उपलब्ध हैं और यह वाई-फाई कनेक्शन की मदद से यूजर को लाइब्रेरी में भी ले जाता है। यह एप आपके पसंदीदा लेखकों के आने वाले इवेंट्स और बुक्स के बारे में पूरी जानकारी देगी।

5. गूगल प्ले बुक्सः

गूगल प्ले स्टोर के जरिए कोई भी ई-बुक को खरीदा है तो आप इस एप्लिकेशन के बारे में जरूर जानते होंगे। गूगल प्ले बुक्स किताबें पढ़ने के लिए काफी अच्छा टूल है। इसका सरल और हल्का लेआउट किताबें पढ़ने में एक बेहतर अनुभव प्रदान करती है। 


Latest News