इन 6 बातों का ध्यान में रखकर खरीदे प्रिंटर, मिलेंगे कई फायदे

  • इन 6 बातों का ध्यान में रखकर खरीदे प्रिंटर, मिलेंगे कई फायदे
You Are HereGadgets
Sunday, September 10, 2017-11:57 AM

जालंधरः वैसे तो बाजार में मिलने वाले प्रिंटर्स की वैरायटी सैकड़ों में हैं और उनके फीचर्स भी अलग-अलग कामों के हिसाब से दिए जाते हैं। लेकिन जब प्रिंटर लेने की बात आती है तो हम असमंजस में पड़ जाते हैं की कौन-सा प्रिंटर हमारे लिए बेहतर होगा या किस तरह का प्रिंटर लेना चाहिए। इस पोस्ट में हम आपका यह काम आसान करने जा रहे हैं क्योंकि हम आपको प्रिटंर से जुड़ी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जो प्रिटंर खरीदते समय आपका काम आसान बना सकती हैं।

 

इंकजेट लें या लेजर:

अगर आपको यह निर्णय लेना है तो सबसे पहले तय करें की आप किस तरह की इंक का इस्तेमाल करना चाहते हैं। टोनर और इंक कार्ट्रिज में कीमत का अंतर हो सकता है, तो अपने बजट के हिसाब से आप इसका चयन करें।

 

प्रिंटर में कितने फंक्शन्स की है जरुरत:

कुछ लोग या कंपनियां प्रिंटर और फोटोकॉपी फीचर से ही संतुष्ट होते हैं। वहीं, कई उपभोक्ताओं को प्रिंटर में अधिक फीचर्स जैसे की आल-इन-वन प्रिंटर की जरुरत होती है, जिसमें स्कैन, फैक्स, प्रिंट और फोटोकॉपी सभी हो पाए। इसलिए ये सुनिश्चित कर लें की आपको कितने फंक्शन्स की जरुरत है।

 

प्रिंट स्पीड:

आपको प्रिंटर से कितना काम लेना है? अगर आपको रोजाना ज्यादा प्रिंट निकालने हैं तो आपको फास्ट प्रिंटर की जरुरत होगी।

 

कनेक्टिविटी:

आप चाहते हैं की आप अपनी मोबाइल डिवाइस से भी प्रिंट कर सकें या आपको सामान्य कंप्यूटर कनेक्शन वाला प्रिंटर चाहिए। इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है।

 

पेपर हैंडलिंग:

इसी के साथ आप प्रिंट के साइज का भी ख्याल रखें। अगर आपको बड़े साइज के प्रिंट चाहिए तो साफ है की वैसे प्रिंटर न लें, जो इस काम के लिए सही ना हो।

 

ऑफिस साइज:

अगर आपके ऑफिस में ज्यादा स्पेस नहीं है और अधिकतर लोग लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपके लिए पोर्टेबल प्रिंटर बेहतर विकल्प रहेगा। 


Latest News