पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें, ये 7 बातें

  • पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें, ये 7 बातें
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-3:31 PM

जालंधर - अाज के समय में अापके पास पावरबैंक होना बहुत जरूरी है।अगर आप कही घूमने गए हैं और आपके फोन की बैटरी खत्म हो गई। ऐसे में आपके दिमाग में ख्याल आएगा कि काश मेरे पास भी पावर बैंक होता। यदि अब पावरबैंक खरीदने का सोच रहे हैं, लेकिन बाजार में बिक रहे तमाम पावर बैंक को देखकर कन्फ्यूज हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पावर बैंक खरीदते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पावर बैंक की कैपेसिटी-

आपको पावर बैंक खरीदते समय उसकी कैपेसिटी के बारें में पता होना चाहिए।इसकी मतलब इसकी बैटरी है।यदि आपके फोन की बैटरी 1,500mAh की है तो आपको 3,000mAh या इससे ज्यादा पावर का पावर बैंक खरीदना चाहिए।

क्वालिटी और सेफ्टी-

पावर बैंक खरीदते समय उसकी क्वालिटी का पूरा ख्याल रखें। जैसे- वह कितनी जल्दी फोन को चार्ज करता है और चार्चिंग कितनी देर चलती है, क्योंकि खराब क्वालिटी के पावर बैंक आपके फोन को भी खराब कर सकते हैं।

USB चार्जिंग ऑप्शन-

इस पावर बैंक की सबसे बड़ी खासियत ये होती है उसमें चार्जिंग के लिए कई सारे पोर्ट हों। मतलब कि उसमें कितने फोन चार्जिंग हो सकते है। पावर बैंक में कई टाइप के कनेक्टर पोर्ट होने चाहिए जिससे मोबाइल और टैबलेट भी चार्ज हो सकें।

LED इंडिकेटर-

पावर बैंक में LED इंडिकेटर का होना बहुत जरूरी है। इससे बैटरी लेवल के बारे में पता चलता है और पावर बैंक कितना चार्ज हो चुका है। इसलिए एलईडी इंडीकेटर वाला ही पावर बैंक खरीदें।

ब्रांड-

पावर बैंक जब भी खरीदें तो ब्रांडेड ही खरीदें। इसका फायदा आपको ये होगा कि आपको पावर बैंक में बैटरी और चार्जिंग सर्किट बेहतर मिलेंगे, क्योंकि आपके फोन की कीमत पावर बैंक से कहीं ज्यादा है। 

सेफ्टी-

चाहे दुनिया का कोई भी काम हो। सेफ्टी का ख्याल रखना ही होता है। कई यूजर्स रात के सोते समय मोबाइल को पावर बैंक के साथ चार्ज में लगा देते हैं। ऐसे में खराब बैटरी वाले पावर  बैंक ब्लास्ट भी कर सकते हैं। 

पावर बैंक का एंपीयर-

आप जो पावर बैंक खरीद रहे हैं वह कितने एंपीयर का पावर सप्लाई करता है। जैसे- यदि आपके फोन को 2.1 amps पावर की जरूरत है तो आपको 2.1 amps या इससे ज्यादा पावर का पावर बैंक खरीदना चाहिए।


Latest News