इस तरह जानें Gmail पर ईमेल सेंडर की लोकेशन ,फॉलो करें ये स्टेप्स

  • इस तरह जानें Gmail पर ईमेल सेंडर की लोकेशन ,फॉलो करें ये स्टेप्स
You Are HereGadgets
Friday, August 4, 2017-9:47 PM

जालंधर- ईमेल सर्विस में जीमेल का नाम काफी प्रसिद्ध है, इसे दुनियाभर में बड़ी संख्या में यूज किया जाता है। परंतु कई बार यह देखा गया है कि आपको एक ही व्यक्ति का ई-मेल बार-बार आ रहा है और आप उसे जानते भी नहीं हैं। आज हम अापको एक जानकारी देने जा रहे है जिसके द्वारा आप जीमेल पर सेंडर की लोकेशन को पता कर सकते हैं।

1. आप सेंडर की लोकेशन को ट्रेक करने के लिए आईपी एड्रेस की सहायता ले सकते हैं, जो कि जीमेल पर मौजूद है। इसके लिए आपको सबसे जीमेल पर सेंडर के मैसेज को ओपन करें और और उसमें ‘Show Original’ पर क्लिक करके नया टैब ओपन कर ‘Receiver’ के लिए सर्च करें, जिसमें आपको सेंडर के कंप्यूटर का IPV4 Address कॉपी करना होगा। इसके बाद आप Wolfram Alpha में जाके IP Address को paste करके लोकेशन का पता लगाया जा सकता है।


2. इसके अलावा आप दूसरा मैथड इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से आप सेंडर के बारे में पता लगा सकते हैं कि वह किस देश या शहर का है। इसके लिए आपको Time Zone Map में जाकर मैसेज का टाइम डालना होगा। इससे आपको यह पता लग जाएगा कि सेंडर कहां का है या मैसेज कहां से भेजा गया है।


3. इसके साथ ही आप सेंडर की मेल आईडी को फेसबुक अकाउंट पर सर्च कर सकते हैं। अगर जिस मेल आईडी से आपके पास मेल आया है और उसी मेल आईडी से यूजर का फेसबुक आकाउंट है तो आप आसानी से सेंडर के बारे में पता लगा सकते हैं। इससे आपको सेंडर की प्रोफाइल से सारी जानकारी मिल जाएगी।
 


Latest News