डाले एक नजर दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 मोटरसाइकिल पर

  • डाले एक नजर दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 मोटरसाइकिल पर
You Are HereGadgets
Tuesday, August 8, 2017-2:59 PM

जालंधरः जापान के चार बड़े ब्रांड्स (होंडा, सुजुकी, कावासाकी और यामाहा) सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल ब्रांड्स की सूची में आते हैं। वहीं इटली, यूएस, ऑस्ट्रिया और यूके बेस्ड मोटरसाइकिल कंपनियां भी इस सूची में शामिल हैं। देश-विदेश में कईं बड़ी बाइक निर्माता कंपनियां मौजूद हैं लेकिन जिन ब्रांड्स की मोटरसाकिलों का दबदबा इंटरनेशनल मार्केट में है उनके बारे में आप जानते ही होंगे। 
 1. होंडाः

एशियाई बाजार में इस ब्रांड को काफी पसंद किया जाता है और नॉर्थ अमेरिका में पहले से ही इस ब्रांड का दबदबा है। होंडा की मोटरसाइकिल डिविजन ने सालाना करीब 1.5 करोड़ मोटरसाकिल्स की बिक्री की है। जिसकी वजह से यह दुनिया की टॉप 10 मोटरसाइकिल बनाने वाली ब्रांड की सूची में पहले स्थान पर है। 

2. डुकाटीः

इस इटेलियन ब्रांड का हैडक्वार्टर बोलोग्ना में है और यह वर्ष 1935 से यहां मोटरसाइकिल की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है। कंपनी को साल 1951 से अब तक रेसिंग में सफलता मिलती आ रही है। डुकाटी अपने कुल मुनाफे से 7 फीसद रेसिंग बिजनेस पर खर्च करती है। यह ब्रांड ऑडी की अपनी सहायक लम्बार्गिनी के अंतर्गत आता है।

3. हार्ले डेविडसनः

20वीं से 21वीं सदी के इतिहास में अगर किसी ब्रांड ने बेहतर राइडिंग का अनुभव दिया है तो वह हार्ले-डेविडसन है जिसे लेजेंड बाइक कंपनी का स्टेटस मिला है। 

4. यामाहाः

एक्सिलेंट परफोर्मेंस, राइड क्वालिटी और तुलनात्मक रूप से आसान हैंडलिंग की वजह से यामाहा ब्रांड को जाना जाता है। इसके अलावा यह डर्ट बाइक्स की बिक्री यामाहा और होंडा संयुक्त से अधिक करता है।

5. कावासाकीः

कावासाकी हैवी इंडस्ट्री के मोटरसाइकल और इंजन डिवीजन को छोटे स्पोर्ट से एक बड़ी रेंज वाली बाइक्स बनाने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी की मोटरसाइकिल्स दुनियाभर में पावरफुल और विश्वसनीय इंजन के नाम पर जानी जाती हैं। 

6. सुजुकीः

जापानी चार बड़े ब्रांड्स में से एक सुजुकी भी मौजूद है। GSXR 750 और DR 400 सुजुकी मोटरसाइकिल के सबसे पॉपुलर मॉडल्स हैं। कंपनी के 20 देशों में करीब 35 प्रोडक्शन फेसिलिटीज मौजूद हैं।

7. केटीएमः

पहले साल में ऑस्ट्रियन मोटरसाइकिल निर्माता विशष 2-स्ट्रॉक और 4-स्ट्रॉक ऑफ-रोड मोटरसाइकिल्स के नाम से जानी जाती थी, लेकिन अब कंपनी ने अपने प्रोडक्ट रेंज को काफी विस्तार कर लिया है।  यह ब्रांड क्रॉस इंडस्ट्रीज एजी और बजाज ऑटो लिमिटेड से संबंधित है।

8. बीएमडब्ल्यू मोटोर्रेडः

बीएमडब्लू (BMW) सबसे पुराने मोटरसाइकिल निर्माताओं में से एक है। कंपनी की पहली बाइक 1923 में बनाई गई थी। बीएमडब्ल्यू मोटोर्रेड रोड बाइक्स, स्पोर्ट्स टुअरिंग बाइक्स और स्पोर्ट्स बाइक्स के लिए जानी जाती है। जीएस एडवेंचर, एस 1000 रेफ्रिजेरेटर्स और के1600 कंपनी की सबसे पसंदीदा बाइक्स हैं।

9. ट्रायंफः

यूके की सबसे बड़ी मोटरसाकिल निर्माता कंपनी ट्रायंफ क्रूजर, नेकेड और स्पोर्ट्स क्लासेस के नाम से जानी जाती है। ट्रायम्फ ब्रांड बीएमडब्ल्यू के स्वामित्व में है।

10. विक्टरीः

विक्टरी भले ही नया ब्रांड हो लेकिन इसका प्रोडक्शन 1998 में शुरू हो गया था। दुनियाभर में यह लार्ज-डिसप्लेसमेंट क्रूजर बाइक्स के नाम से जानी जाती है। इस यूएस बेस्ड कंपनी की फाइनल असेंबली फेसिलिटी आयोवा में मौजूद है। 


Latest News