iOS 11 में यूजर्स को मिलेंगे ये 7 खास फीचर्स

  • iOS 11 में यूजर्स को मिलेंगे ये 7 खास फीचर्स
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-5:39 PM

जालंधर- WWDC 2017 मे एप्पल ने आईओएस 11 का डवेलपर प्रीव्यू पेश कर दिया है। जानकारी के मुताहिक इसके पब्लिक बीटा वर्जन को इसी महीने जारी किया गया था। iOS 11 का अपडेट iPhone 5s और उसके बाद के डिवाइस के लिए मुफ्त उपलब्ध है। वहीं सभी iPad Air, iPad Pro मॉडल, iPad 5th generation, iPad mini 2 और iPod touch 6th generation पर इसका मुफ्त अपडेट प्राप्त किया जा सकता है।  

फीचर्स 

1) सीरी हुआ पहले से अधिक स्मार्ट: iOS 11 में एप्पल के वर्चुअल असिस्टेंट सीरी को अपडेट कर दिया गया है। सीरी को मिले नए अपडेट के बाद जब भी यह किसी यूजर का सवाल का जवाब देगी तो उसकी वॉयस बिल्कुल ह्यूमन जैसी होगी। इसके अलावा सीरी में ट्रांसलेशन फीचर जोड़ा गया है जिससे अब सीरी कई अलग-अलग भाषाओं में भी ट्रांसलेशन करने में सक्षम होगा। साथ ही इसमें एक मशीन लर्निंग का भी इस्तेमाल किया गया है जो यूजर को एप्लिकेशन उपयोग की सलाह देता है। 

2) लॉक स्क्रीन: iOS 11 में यूजर्स को खास फीचर के तौर पर एक लॉक स्क्रीन का आॅप्शन मिलेगा। कंट्रोल सेंटर पैनल पर कई सारे आईकन दिए जाएंगे। इसमें एक ही पेज पर आप सारे ऑप्शंस देख सकते हैं। लेकिन यदि आप इन आॅप्शन को अपने हिसाब से सेट करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं जिसके बाद आपको लॉक स्क्रीन दिखने लगेगी और आप नीचे स्क्रॉल करके फिर से सारे नोटिफिकेशन एक साथ देख सकते हैं।

3) iMessage को मिला iCloud sync: iOS 11 पर iMessage को iCloud सिंक्रनाइज कर दिया जाएगा, ताकि जब आप साइन इन करें तो आपके स्टोर किए गए मैसेज अन्य डिवाइसों पर उपलब्ध होंगे। iCloud में सारे डिवाइसेज सिंक होने की वजह से कई बार आपको ऐसे मैसेज आते हैं, जिसे आप इग्नोर करना चाहते हैं, तो ऐसे में अब मल्टीपल डिवाइसेज से आप मैसेज को अलग-अलग डिलीट कर सकते हैं। इससे आप हर डिवाइस में एक ही मैसेज की नोटिफिकेशन से बच जाएंगे।

4) एप्पल Pay का उपयोग iOS 11 में किंतु केवल यूएस के लिए: iOS 11 में एप्पल पे सर्विस को पहले की तुलना काफी बेहतर किया गया है। जिसके बाद यूजर्स मैसेज एप में भुगतान करने के लिए सक्षम होंगे। iOS 11 यूजर्स सिरी को अपने वॉलेट में सेव किए गए क्रेडिट या डेबिट का उपयोग करके भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। इसके बाद प्राप्तकर्ता का पैसा एप्पल पे कैश अकाउंट में जमा होगा। जो कि कभी भी किसी को भी ट्रांसफर किया जा सकता है। एप्पल पे के माध्यम से यूजर्स वेब पर भी खरीदारी कर सकते हैं।

5) एप्पल मैप को मिला नेवीगेशन फीचर: iOS 11 में मैप फीचर को भी बेहतर तरीके से पेश किया गया है। इसमें बेहतर नेवीगेशन, स्पीड लिमिट और लेन गाइडेंस की सुविधा प्राप्त होगी। मैप में ड्राइविंग मोड के दौरान Do Not Disturb का फीचर जोड़ा गया है, जिसमें अगर आप कार से कनेक्टेड हैं या ड्राइव कर रहे हैं तो फोन के सारे नोटिफिकेशन आॅटोमेटीकली बंद हो जाएंगे।

6) iPad में iOS 11 देगा खास सुविधा: iPad के लिए iOS 11 में Drag and Drop फीचर पेश किया गया है। जिससे अब फोटो, टेक्स्ट को स्क्रीन पर कहीं भी ड्रैग किया जा सकेगा। इसमें एक नेटिव एप Files भी पहले से मौजूद होगी, जिससे यूजर्स सारी फाइल्स को एक जगह से एक्सेस कर सकते हैं। 

7) iOS 11 में मिलेगा पोट्रेट मोड: अब iOS 11 यूजर्स पोट्रेट मोड इमेज के साथ आॅप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन, ट्रू टोन फ्लैश और एचडीआर जैसे फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। एप्पल में पहले से मौजूद लाइव फोटो फीचर को अपडेट किया गया है। यूजर अब लाइव फोटो में फ्रेम का चयन करके उसे फ्रंट फ्रेम की तरह उपयोग कर सकते हैं। एप्पल फोटो के लूप को परफेक्ट बनाने के लिए कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करेगा, जिसमें आपको बूमबर्ग एनीमेशन में सबजेक्ट को हाइलाइट करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। iPhone 7 और iPhone 7 Plus यूजर्स को एक और नई सुविधा प्राप्त होगी।


Latest News