बिना बिजली के खाना तैयार कर देगा यह पोर्टेबल ओवन

  • बिना बिजली के खाना तैयार कर देगा यह पोर्टेबल ओवन
You Are HereElectronics
Tuesday, October 17, 2017-10:42 AM

जालंधर : छुट्टियों में कहीं घूमने जाने पर कई बार खाना पकाने व उसे गर्म करने में काफी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए खाने को बिना बिजली व पोर्टेबल तरीके से गर्म करने के लिए अमरीकी टैक्नोलॉजी कम्पनी गोसन ने सूर्य की रोशनी से काम करने वाला एक ऐसा पोर्टेबल ओवन विकसित किया है जो महज 10 मिनट से आधिकतम 30 मिनट के बीच खाना बना सकता है। गोसन गो नामक इस पोर्टेबल ओवन में पैराबोलिक मिरर्स लगे हैं जो सूरज की रोशनी को फोकस करते हैं जिससे बिना बिजली के कम समय में अलग-अलग तरह के खाने को पकाया जा सकता है। इसकी निर्माता कम्पनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि जरूरत पड़ने पर यह मछली और मुर्गा आदि को पकाने में भी काफी काम का साबित होगा। 

 

वजन में हल्का 
इस पोर्टेबल ओवन को वजन में 1 किलोग्राम (.9 Kg) से भी हल्का बनाया गया है। भोजन स्टोर करने की इसकी कपैसिटी 420 मिलीलीटर बताई गई है। यह सूर्य की रोशनी से 50+ वॉट की पावर पैदा करता है। 

PunjabKesari

 

किसी भी मौसम में उपयोगी
गोसन द्वारा बनाए गए नए टैक्नोलॉजी के इस पोर्टेबल ओवन को इसलिए भी खास माना जा रहा है क्योंकि इसे किसी भी मौसम यानी सर्दी हो या गर्मी, आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

30 मिनट में रेडी करेगा चाय और कॉफी
पिछले काफी वर्षों से गोसन अपने बड़े सोलर ओवन को सुधारने में लगी हुई थी, लेकिन अब इस पोर्टेबल ओवन को दुनिया भर में काफी सराहा जा रहा है। इसकी एक और खासियत यह भी है कि इसकी मदद से महज 30 मिनटों में आप कहीं पर भी चाय या कॉफी बना सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 99 डॉलर (लगभग 6410 रुपए) रखी जाएगी। अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसे अप्रैल 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !