सीमा पर घुसपैठ होने का पता लगाएगा Cormorant UAV ड्रोन (देखें वीडियो)

You Are HereGadgets
Tuesday, May 29, 2018-6:15 PM

जालंधर : सीमा पर घुसपैठ होने पर देश के बहादुर सैनिकों की जान बचाने के लिए एक ऐसा ड्रोन बनाया गया है जो देश में किसी के भी घुसने पर जल्द उसका पता लगा लेगा व कन्ट्रोल रूम तक पूरी जानकारी पहुंचाएगा। यह ड्रोन रिमोट से चलेगा यानी आतंकी अगर इस पर गोलियां भी चला देगा तब भी किसी की बहुमूल्य जान नहीं जाएगी। इस रिमोट कन्ट्रोल से काम करने वाले ड्रोन को इज़रायल की फर्म टैक्टिकल रोबोटिक्स (Tactical Robotics) द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि घायल सैनिक को अस्पताल लाने व नागरिक यात्रियों की मदद करने और जरूरत पड़ने पर सामान को पहुचाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

घायल सैनिक तक बात करने में मदद करेगा ड्रोन

इसकी बॉडी में इंटरनल रोटर ब्लेड्स लगे हैं जो वर्टिकली इसे उड़ाने में मदद करते हैं। Cormorant UAV नामक इस ड्रोन में एक वीडियो कैमरा दिया गया है जो कन्ट्रोल रूम की सचेत रोगी के साथ बात करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

 

फ्रंट लाइन पर काम करने के लिए बनाया गया ड्रोन 

UAV ड्रोन को खास तौर पर मिल्ट्री की फ्रंट लाइन पर काम करने के लिए बनाया गया है और यह एक चार्ज में 20 मील (लगभग 32 किलोमीटर) का सफर तय कर सकता है। इसमें टर्बोशॉफ्ट इंजन और दो अडजस्टेबल रोटर लगे हैं जो इसे 100MPH (लगभग 160 किलोमीटर) की तेज़ रफ्तार से काफी कम समय में लोकेशन तक पहुंचाने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

 

सफलतापूर्वक किया गया टैस्ट

उत्तरी इज़राइल के मेगीद्दो एयरफील्ड में इज़राइल डिफैंस फोर्सिस के सामने इस पर टैस्ट किया गया है। मिशन रिप्रीजैंटिव डैमो के दौरान दिखाए गए इस ड्रोन को पहली बार यहां इस लिए उड़ाया गया क्योकि यह पहले ग्राहक हैं जिन्होंने इसे खरीदने का तय किया है। 

PunjabKesari

 

तेज़ हवा में भी कर सकते हैं ऑपरेट

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे तेज़ हवा में भी आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। जहां हैलीकोप्टर को चलाने में आमतौर पर समस्या आती है। इसे कार्बन फाइबर बॉडी से बनाया गया है जिससे यह आसानी से राडार की पहुंच में नहीं आता है। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इस रोबोटिक ड्रोन को खास तौर पर इज़रायल डिफैंस फोर्सिस के लिए तैयार किया गया है। 

PunjabKesari


Latest News