Whatsapp में गड़बड़ी सामने आई, आपको हो सकता है नुकसान

  • Whatsapp में गड़बड़ी सामने आई, आपको हो सकता है नुकसान
You Are HereViral Stories
Thursday, October 12, 2017-4:47 PM

जालंधरः मोबाइल में मैसेजिंग की सबसे प्रसिद्ध व्हाट्स एप में एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। जिससे आपको नुकसान हो सकता है। अब पता करना बहुत आसान है कि यूजर किस समय ऑनलाइन हुआ। इससे आप किसी भी यूजर का एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं। इसे गोपनीयता के लिहाज से सही नहीं माना जा सकता। इस बारे में रॉबर्ट थेटॉन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने एक ब्लॉग लिखते हुए खुलासा किया। थेटॉन ने इसका एक स्क्रीन शॉट भी शेयर किया। थेटॉन ने अपनी ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि व्हाट्स एप का पिक्चर-टेक्स्ट स्टेटस इस बात का पता लगाता है कि यूजर कब ऑनलाइन है। इस फीचर की मदद से यूजर के ऑनलाइन होने के वक्त का पता लगाया जा सकता है। 
PunjabKesari
थेटॉन ने अपने ब्लॉग में बताया कि अगर आप लेपटॉप या क्रोम ब्राउजर पर व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल करते हैं तो बेहद आसानी से आपकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। खास बात ये है कि यहां आपकी प्राइवेसी सेटिंग की भूमिका ज्यादा बड़ी है। अगर यूजर प्राइवेसी सेटिंग में जाकर लास्ट सीन में कॉन्टेक्ट ओनली का ऑप्शन चुनता है तो ये सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट तक ही पहुंचता है। दरअसल, बाई डिफॉल्ट सेटिंग में आपका लास्ट सीन कोई भी देख सकता है और ज्यादातर यूजर इसे बदलते नहीं या जरूरत नहीं समझते। इससे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ब्लॉाग के मुताबिक, थेटॉन ने लास्ट सीन का पता चलाने के लिए जावास्क्रिप्ट कोड की चार लाइनें ही लिखी और उन्होंने किसी खास यूजर की सेटिंग्स देखीं और एक पैटर्न क्रिएट कर लिया। अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर सेव है और यह नंबर आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट से जुड़ा है तो यूजर यह देख सकता है कि आपका एप्प पर लास्ट सीन क्या था, लेकिन जो यूजर आपके व्हाट्सएप्प पर नजर रख रहा है उसके लिए जरूरी नहीं है कि उसका नंबर आपके फोन में सेव हो। ऐसे में आप जब भी ऑनलाइन होते हैं। आप पर नजर रखने वाला अजनबी कॉन्टेक्ट भी आपका लास्ट सीन या ऑनलाइन देख सकता है। एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के कारण कोई व्हाट्सएप्प चैट या तस्वीर तो नहीं देख सकता लेकिन आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रख सकता है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !