लीक हो सकता है अापका डाटा, दुनियाभर के WiFi में मिली ये खामी

  • लीक हो सकता है अापका डाटा, दुनियाभर के WiFi में मिली ये खामी
You Are HereGadgets
Tuesday, October 17, 2017-8:25 PM

जालंधर- दुनिया में ज्यादातर वाई-फाई नेटवर्क WPA2 प्रोटोकॉल पर काम करते हैं। भारत में भी इस प्रोटोकॉल पर ही वाई-फाई चलते हैं। यह प्रोटोकॉल मॉडर्न प्रोटेक्टेड वाई-फाई नेटवर्क को सिक्योर करता है। ताजा खुलासे के अनुसार इसी सिक्योर प्रोटोकॉल में खामी पाई गई है।

 

ये खामियां WPA2 टाइप के वाई-फाई में पाई गई हैं जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस कमी के चलते KRACK अटैक के जरिए क्रेडिट कार्ड नंबर, तमाम पासवर्ड, मैसेज, ईमेल और फोटो जैसी निजी जानकारियों को आपके डिवाइस के चुराया जा सकता है। इस कमी के सामने आने से दुनियाभर के वाई-फाई नेटवर्कों की सुरक्षा पर खतरा मंडरा सकता है।

 

क्रैक अटैक वाई-फाई से कनेक्टेड LINUX समेत उन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी अटैक करता है जो 6.0 और उससे ऊपर के वर्जन हैं। इसके अवाला इस प्रोटोकॉल से जुड़े वो डिवाइस भी खतरे में आ जाते हैं जिनमें Windows, iOS, macOS और OpenBSD सिस्टम काम करते हैं।

 

बता दें इस खामी को लेकर कुछ दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज फोन के यूजर्स को सुरक्षित करने के लिए एक पैच भेजा था। उसने कहा है कि जिन यूजर्स ने विंडोज अपडेट और सिक्योरिटी अपडेट ऑन कर रखा है वो उनके डिवाइस अपने आप सुरक्षित हैं। 


Latest News