यूट्यूब ने अपने डिजाइन में किया नया बदलाव, अब दिखता है कुछ ऐसा

  • यूट्यूब ने अपने डिजाइन में किया नया बदलाव, अब दिखता है कुछ ऐसा
You Are HereGadgets
Wednesday, August 30, 2017-12:31 PM

जालंधरः दिग्गज वीडियो अपलोडिग साइट यूट्यूब ने डेस्कटॉप और मोबाइल एप के लिए रिडिजाइन की घोषणा की है। अब यूट्यूब पहले से बदला हुआ नजर आएगा। रिर्पोट अनुसार, कंपनी ने 12 साल में पहली बार logo में बदलाव किया है। नए logo में, यूट्यूब को लाल रंग के प्ले बटन के साथ ब्लैक टेक्स्ट में लिखा गया है। साथ ही, यूट्यूब के लोगो में लाल अब भी ब्राइट है ताकि इसे ‘और अधिक आसानी से देखा जा सके और अधिक स्पष्ट रूप से पढ़ा जा सके’।

 

बता दें कि यह नया डिजाइन एंड्राइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही कंपनी ने दोनों प्लेटफॉर्म के लिए कुछ फीचर्स भी रोल आउट किए हैं। यूट्यूब एप पर हैडर के पास अब एक सफेद पृष्ठभूमि है, साथ में बाईं ओर दिखाई देने वाला नया लोगो। वहीं नया लोगो ब्लैक रंग के फोन्ट में है। जो कि पहले सफेद फोन्ट में था। नेविगेशन टैब को एप के नीचे ले जाया गया है जो आईओएस संस्करण पर उपलब्ध है। अब इसमें नई लाइब्रेरी और अकाउंट टैब भी दिए गए हैं।

 

इसके साथ ही यूट्यूब ने वीडियो के बाएं और दाएं तरफ जेस्चर करके फास्ट फॉरवर्डिंग या रिवाइंडिंग के लिए डबल क्लिक की फास्ट सुविधा दी है। यूट्यूब का कहना है कि कुछ ही महीनों में एक नया स्वाइपिंग जेस्चर शुरू हो जाएगा। जल्द ही यूजर्स बाईं ओर स्वाइप कर वीडियो देख सकते हैं। जब​कि दाईं ओर स्वाइप कर अगली वीडियो देख सकते हैं। 

 

इतना ही नहीं, यूट्यूब में एक और खास फीचर एड हुआ है जिसमें अब यूजर्स वीडियो को वर्टिकल फॉर्मेट में देख सकते हैं। साथ ही वीडियो स्क्वायर और वर्टिकल फॉर्मेट में फुल स्क्रीन मोड में भी देखा जा सकता है। कंपनी ने प्लेबैक स्पीड को यूट्यूब वीडियो के लिए हाल ही में डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध कराया था। वहीं अब यह फीचर मोबाइल एप पर भी उपलब्ध हो गया है, जिसे यूजर्स यूट्यूब की सेटिंग में जाकर देख सकते हैं। 


Latest News