इन दो सबसे बड़े कारणों को लेकर स्लो हुए Apple iPhones

  • इन दो सबसे बड़े कारणों को लेकर स्लो हुए Apple iPhones
You Are Heretechnology
Saturday, December 23, 2017-3:02 PM

जालंधर : अगर आप भी एप्पल आईफोन का उपयोग करते हैं और उसके बैटरी बैकअप से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। आईफोन में दो ऐसे बड़े कारणों का पता लगाया गया है जिस वजह से आईफोन यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से पहला कारण लगभग 40 प्रतिशत तक बैटरी के बचे होने पर फोन का अपने-आप स्विच ऑफ होना है, वहीं दूसरा कारण प्रोसैसर का स्लो काम करना माना जा रहा है। 

 

पिछले हफ्ते यूजर द्वारा आईफोन के सही तरीके से काम न करने पर कई वैबसाइट्स पर कहा जा रहा था कि इस इश्यू को फोन की बैटरी बदल कर ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए कोई ठोस जानकारी नहीं दी गई थी। आईफोन के प्रोसैसर स्पीड को मॉनीटर करने वाली कम्पनी गीकबेंच के फाऊंडर जॉन पूल ने इस मुद्दे पर परीक्षण किया है और वास्तव में ऐसा हो रहा है इसका पता लगा लिया है। 

 

एक हफ्ते से आईफोन यूजर्स परेशान
आईफोन में आ रही इन 2 समस्याओं को लेकर एक यूजर ने अमरीकी विचार-विमर्श करने वाली वैबसाइट रैडिट पर अपनी समस्या को खुलकर बताया कि उनका आईफोन 6, 40 प्रतिशत तक बैटरी होने के बावजूद स्विच ऑफ हो रहा है। एप्पल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है और बैटरी को रिप्लेस करने से यह ठीक हो सकता है लेकिन इससे भी यूजर की समस्या ठीक नहीं हुई।

 

अपडेट से भी पूरी तरह ठीक नहीं हुए आईफोन
एप्पल ने इसके बाद इस इश्यू को ठीक करने के लिए iOS 10.2.1 सॉफ्टवेयर अपडेट रिलीज किया और जानकारी देते हुए कहा कि इससे आईफोन 6एस में 80 प्रतिशत तक शटडाऊन को कम किया जाएगा, वहीं आईफोन 6 में 70 प्रतिशत तक शटडाऊन कम होगा। 

 

एप्पल की वजह से ही स्लो हुई आईफोन की स्पीड
रैडिट ने जानकारी देते हुए कहा है कि आईफोन की स्लो स्पीड एप्पल की वजह से ही हुई है। iOS 10.2.1 अपडेट में आईफोन के प्रोसैसर की मैक्सिमम क्लॉक स्पीड को घटाया गया है। ऐसा करने से स्मार्टफोन बैटरी कम वोल्टेज का उपयोग करती है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा देर तक चल जाती है लेकिन इससे यूजर को स्लो परफॉर्मैंस का सामना करना पड़ता है। 

 

गीकबेंच के फाऊंडर ने खुद किया टैस्ट
गीकबेंच के फाऊंडर जॉन पूल ने यह पता लगाने के लिए कि क्या उपरोक्त मुद्दा वास्तविक है या नहीं, खुद आईफोन 6एस और आईफोन 7 पर टैस्ट किया है। साधारण शब्दों में कहें तो यूजर्स द्वारा किए गए दावों की पुष्टि हो गई है। हर अपडेट में एप्पल ने अपने प्रोसैसर की मैक्सिमम क्लॉक स्पीड को कम किया है ताकि बैटरी को जल्दी खत्म होने से रोका जा सके। 

 

जॉन पूल ने दावा किया है कि एप्पल ने अपने सॉफ्टवेयर में प्रोसैसर की परफॉर्मैंस को सही करने के लिए सॉफ्टवेयर एडजस्टमैंट की है जिससे प्रोसैसर को पूरी वोल्टेज नहीं मिलती और बैटरी शटडाऊन होने से बच जाती है। लेकिन इसका असर फोन की परफॉर्मैंस पर पड़ रहा है और आईफोन स्लो काम करने लगे हैं। 


Latest News