घर की सुरक्षा करने में मदद करेगा Aire Robot

  • घर की सुरक्षा करने में मदद करेगा Aire Robot
You Are HereGadgets
Friday, September 22, 2017-9:35 PM

जालंधर : मालिक के घर से बाहर होने पर निगरानी करने के लिए एक ऐसा रोबोट बनाया गया है जो लोकेशन पर जाकर मालिक के स्मार्टफोन पर वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा। इसके अलावा किसी भी तरह की हरकत को डिटैक्ट कर मालिक के फोन पर अलर्ट भी करेगा जिससे समय रहते चोरी होने से घर को बचाया जा सकेगा। कैलिफोर्निया के एक शहर सैन कार्लोस की स्टार्टअप कम्पनी ने एयरी नामक दुनिया के इस पहले इंटैलीजैंट होम असिस्टैंस रोबोट को बनाया है। इस रोबोट की खासियत है कि इसके नीचे की ओर 3D डैप्थ कैमरा और सोनार सैंसर्स लगे हैं जो इसे जमीन पर राह में आने वाली बाधाओं से बचाते हुए घर के अंदर उड़ने में मदद करते हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसे 1,499 डॉलर (लगभग 97 हजार रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

 

रोबोट के लिए बनाई गई खास एप
घर के बाहर से इस रोबोट को कन्ट्रोल करने के लिए इसके निर्माताओं ने खास एप बनाई है जो रोबोट को घर में सही दिशा में उड़ाने में मदद करेगी। इस रोबोट में माइक्रोफोन और स्पीकर भी लगा है जिसकी मदद से आप घर में मौजूद प्रियजनों से बात भी कर सकते हैं। इसे कोई भी आसानी से बिना किसी भी तरह की ट्रेनिंग के उपयोग में ला सकता है।

PunjabKesari

 

ऐनोमली अलर्ट्स
एयरी रोबोट में दिया गया ऐनोमली अलर्ट फीचर ऊंची आवाज व किसी भी तरह की होने वाली मूवमैंट को डिटैक्ट कर स्मार्टफोन पर अलर्ट करता है जिसके बाद यूजर इसमें लगे कैमरों से घर की 360 डिग्री वीडियो को देख कर वजह का पता लगा सकता है। इसे क्वाइट फ्लाइट टैक्नोलॉजी से बनाया गया है जो घर के अंदर इसके उड़ने पर किसी भी तरह की आवाज नहीं आने देगी। 

 

360 डिग्री कैमरा
इस रोबोट में दो कैमरे लगे हैं जो 360 डिग्री तक वीडियो को कैप्चर कर स्मार्टफोन पर लाइव दिखाने में मदद करते हैं। इन कैमरों की मदद से आप HD फोटोज को क्लिक करने व 4K वीडियोज़ को रिकार्ड कर सकते हैं जो इसकी क्लाऊड स्टोरेज में सेव होती जाएंगी। इसे यूजर अपने पर्सनल फोटोग्राफर की तरह भी उपयोग में ला सकते हैं। इसकी एक खासियत यह भी है कि यह चार्जिंग स्टेशन से उड़ान भरने के बाद ऑटोमैटिकली वापस आकर चार्जिंग पर लग जाता है जिससे यूजर के लिए इसे बार-बार चार्ज करने का झंझट भी नहीं रहेगा। 

PunjabKesari

 

रोबोट के हार्डवेयर स्पैसीफिकेशन्स

मेन प्रोसैसर एनवीडिया टेगरा एक्स 1
फ्लाइट कन्ट्रोलर एआरएम कोर्टैक्स एम4
जीपीयू एनवीडिया मैक्सवैल 256-कोर
सीपीयू 64- बिट एआरएम, 4 सीपीयू कोर्स
बैटरी 14.8V
फ्लाइट टाइम 8 मिनट
स्पीड 1.2 मीटर प्रति सैकिंड
चार्जिंग टाइम 30 मिनट में फुल चार्ज
कनैक्टिवीटी 802.11ac WiFi, ब्लूटुथ
कैमरा सैंसर 1080पिक्सल, 70-डिग्री
सैंसर्स 2 ऐसीलिरो मीटर्स, 2 जाइरो मीटर्स और 2 मैगनैटो मीटर्स

 


Latest News