प्लूटो से एक अरब मील दूर है न्यू होराइजन्स का अगला लक्ष्य

  • प्लूटो से एक अरब मील दूर है न्यू होराइजन्स का अगला लक्ष्य
You Are HereInternational
Monday, August 31, 2015-6:48 PM

वाशिंगटन : न्यू होराइजन्स अंतरिक्षयान द्वारा 14 जुलाई को प्लूटो के पास से होकर गुजरने का इतिहास रचे जाने के बाद नासा ने इस अंतरिक्षयान का अगला संभावित लक्ष्य तय कर लिया है। यह लक्ष्य एक क्षुद्रग्रह है, जो कि इस प्लूटो से लगभग एक अरब मील दूर है।

2014 एमयू69 के रूप में पहचाने जाने वाले इस सुदूर काइपर घेरे के पिंड की पहचान दो संभावित लक्ष्यों में से एक लक्ष्य के रूप में की गई थी और न्यू होराइजन्स दल ने इसकी सिफारिश नासा से की थी। हालांकि नासा ने 2014 एमयू69 का चयन एक लक्ष्य के रूप में कर लिया है लेकिन इसकी सामान्य समीक्षा प्रक्रिया के तहत एजेंसी इस अभियान को विस्तार देने की आधिकारिक मंजूरी देने से पहले विस्तृत आकलन करेगी। 

नासा साइंस मिशन डायरेक्टरेट के प्रमुख जॉन ग्रन्सफेल्ड ने वाशिंगटन स्थित एजेंसी के मुख्यालय में कहा, ‘‘न्यू होराइजन्स का अंतरिक्षयान प्लूटो से परे काइपर घेरे में जा रहा है, इस नई दुनिया के साथ हुए रोमांचक मिलन से जुड़े आंकड़े पृथ्वी पर भेजे जा रहे हैं। हम इस अन्वेषक के अगले लक्ष्य की आेर देख रहे हैं।’’ 

अपने प्रमुख लक्ष्य को पूरा कर चुके लेकिन और अधिक अन्वेषण चाहने वाले नासा के उन सभी अभियानों की तरह न्यू होराइजन्स के दल को केबीआे अभियान के लिए धन हासिल करने के लिए एजेंसी को प्रस्ताव भेजना होगा। इस प्रस्ताव का आकलन विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र दल द्वारा किया जाएगा, इसके बाद नासा मंजूरी पर फैसला लेगा।


Latest News