अब ई-मोटर बाइक से सम्भव होगा लम्बी दूरी का सफर

  • अब ई-मोटर बाइक से सम्भव होगा लम्बी दूरी का सफर
You Are HereGadgets
Friday, September 29, 2017-11:03 AM

जालंधर : पैट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए ई-बाइक निर्माता कम्पनियों का ध्यान अब इलैक्ट्रिक मोटर बाइक की तरफ बढ़ता जा रहा है। यूरोप की यूक्रेनियन कम्पनी डैलफास्ट ने बैटरी से चलने वाली इलैक्ट्रिक मोटर बाइक बनाई है जिसके टॉप मॉडल को एक बार चार्ज कर 380 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि डैलफास्ट बाइक नामक इस ई-मोटर बाइक में लगी 64-्रAh स्मार्ट बैटरी को अमरीका द्वारा बनाया गया है जो लम्बी दूरी की यात्रा को तय करने में मदद करेगी। यह ई-मोटर बाइक रोजाना ज्यादा दूरी का रास्ता तय करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहेगी क्योंकि इसे चलाने के लिए सिर्फ बिजली से चार्ज करने की जरूरत होगी और यह पैट्रोल से चलने वाले मोटरसाइकिल्स से काफी सस्ती पड़ेगी। इस ई-मोटर बाइक को तीन बैटरियों के विकल्प में 5,190 डॉलर (लगभग 3 लाख 40 हजार रुपए) कीमत से शुरू किया जाएगा।

 

टॉप मॉडल पकड़ेगा 80 km/h की टॉप स्पीड 
इस ई-मोटर बाइक के टॉप मॉडल में 5000 W की मोटर लगी है जो इसे 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचने में मदद करेगी। इसके प्राइम मॉडल में 1,000-W की मोटर दी गई है जो 55 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक जाएगी, वहीं इसके लाइट मॉडल में 750-W की मोटर लगी है जो 42 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पकड़ने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

 

वजन में हल्की है ई-मोटर बाइक
इसके बेस मॉडल का वजन 27 किलोग्राम है वहीं इसका प्राइम मॉडल 43 किलोग्राम व टॉप मॉडल का वजन 62 किलोग्राम बताया गया है। इसके फ्रंट और रियर में इंडीकेटर्स और ब्राइट लाइट्स दी गई हैं जो रात के समय इसे चलाने में मदद करेंगी। इसके अलावा इसमें डिजीटल डिस्प्ले भी लगी है जो अलग-अलग पावर मोड्स को सिलैक्ट करने में मदद करेगी।

 

स्मार्टफोन से कनैक्ट होगी ई-मोटर बाइक
इस ई-मोटर बाइक में ब्लूटुथ कनैक्टिड सिस्टम लगा है जो स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर काम करेगा। यह सिस्टम फोन में चल रहे इंटरनैट व जी.पी.एस. से डिस्प्ले पर रास्ते को शो करेगा। इसके अलावा इसे रिमोट और स्मार्टफोन के साथ ही स्टार्ट और ऑफ भी किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे मई 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।
 


Latest News