अब गहरी नींद का अनुभव देगा SMART PILLOW

  • अब गहरी नींद का अनुभव देगा SMART PILLOW
You Are HereGadgets
Wednesday, September 20, 2017-11:00 AM

जालंधर : थके-हारे काम से घर आने पर कई बार कमरे का तापमान सही न होने की वजह से गहरी नींद नहीं आ पाती। इसी बात पर ध्यान देते हुए फ्रैंच की टैक स्टार्टअप कम्पनी मूना ने नया स्मार्ट पिल्लो विकसित किया है जो सैंसर्स की मदद से सोते समय आपके सिर की मूवमैंट को डिटैक्ट करेगा और पिल्लो के तापमान को गर्म व ठंडा कर आपको आरामदायक व गहरी नींद का अनुभव देगा। स्मार्ट पिल्लो के साथ टैम्परेचर कंट्रोल्ड स्मार्ट सिस्टम लगा है जो आपके सोते समय पिल्लो के अंदर गर्म व ठंडे पानी को सर्कुलेट करेगा और सिर व गर्दन के तापमान को सही बनाए रखने में मदद करेगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे $249 डॉलर (लगभग 16 हजार रुपए) में जून 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

 

स्मार्ट पिल्लो में लगा है स्मार्ट सैंसर
इसमें सिर के नीचे रखने वाला पैड दिया गया है जो सोते समय इंसान की साइड बदलने पर उसे मॉनीटर करेगा और कितने तापमान पर कम करवट ली जा रही है उसे डिटैक्ट कर उतने ही तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा। जिससे आपको रात भर गहरी नीद आएगी। स्मार्ट पिल्लो में एक मोटा फोर्म से बनाया गया पैड है जिसे टैम्परेचर कंट्रोल्ड स्मार्ट सिस्टम के साथ अटैच किया गया है। यूजर को इसे बस अपने पिल्लो के ऊपर रखना होगा जिसके बाद इसे ऑन करने पर पानी से भरी हुई ट्यूब्स गर्म या ठंडा होनी शुरू हो जाएंगी। 

PunjabKesari

 

सुबह जगाने में भी मदद करेगा स्मार्ट पिल्लो
इसके लिए खास एप बनाई गई है जो सुबह बिना अलार्म के जगाने में मदद करेगी। आपको बस इस एप में सुबह उठने का टाइम सैट करना होगा और अलार्म का समय होने पर यह पिल्लो ऑटोमैटिकली गर्म होना शुरू हो जाएगा जिससे आप अलार्म की बजाय प्राकृतिक तरीके से जाग जाएंगे। यूजर ने कितनी बार सबसे कम कर्वट ली है यह एप इसका डाटा भी शो करेगी जिससे आप अपनी स्लीप क्वालिटी को भी चैक कर सकेंगे। इसके अलावा यह एप डाटा को इकट्ठा करके आपको सही तरीके से सोने के टिप्स भी देगी। 

 

PunjabKesari

 

साइलैंट सिस्टम
इसे खरीदने की चाह रखने वाले लोगों के मन में यह बात आ रही होगी कि अगर इसमें पानी सर्कुलेट होता है तो यह आवाज भी करता होगा? आपको बता दें कि इसके निर्माताओं ने दावा किया है कि यह साइलैंट तरीके से काम करता है यानी इसमें किसी भी तरह की कोई आवाज़ नही आती। स्मार्ट पिल्लो के को फाऊंडर ने कहा है कि सभी की नींद तापमान पर निर्भर करती है। यह सच है कि हमारे शरीर का तापमान सुबह होने पर कम हो जाता है। ज्यादातर लोग रात के समय शारीरिक तापमान को सही नहीं बना पाते इसीलिए रात के समय तापमान को सही बनाए रखने के लिए स्मार्ट पिल्लो को विकसित किया गया है। अब यह कितना कारगर होगा, यह तो इसके बाजार में आने के बाद ही पता चलेगा। 


Latest News